Hindi Newsऑटो न्यूज़IOCL delivers Hydrogen powered Tata bus with 200km of range to Indian Army check all details here

भारतीय सेना को मिली 200km रेंज देने वाली हाइड्रोजन बसें, इस कंपनी के साथ हुई पार्टनरशिप

IOCL ने भारतीय सेना को 200 किमी. की रेंज वाली हाइड्रोजन से चलने वाली टाटा बस सौंपी है। आइए इसकी डिटेल्स जानते हैं।

Sarveshwar Pathak लाइव हिंदुस्तानTue, 28 May 2024 09:18 PM
हमें फॉलो करें

भारतीय सेना (Indian Army) ने सस्टनेबल ट्रांसपोर्ट सॉल्यूशन के लिए इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) के साथ पार्टनरशिप की है। इस पार्टनरशिप के तहत सेना और IOCL के बीच एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किया गया है। इस प्रोग्राम में भारतीय सेना को हाइड्रोजन फ्यूल सेल से संचालित बस सौंपी गई। इस इवेंट में सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे और इंडियन ऑयल के चेयरमैन श्रीकांत माधव वैद मौजूद थे। जिस बस की डिलीवरी की गई वह टाटा मोटर्स द्वारा बनाई गई है। पहली हाइड्रोजन फ्यूल सेल संचालित बस सितंबर 2023 में टाटा मोटर्स द्वारा IOCL को सौंपी गई थी।

नए अवतार में एंट्री करने वाली है देश की नंबर-1 कार, खरीदने की मचेगी लूट!

इंडियन ऑयल द्वारा वर्तमान में दिल्ली-NCR क्षेत्र में 15 फ्यूल सेल बसें चलवा रही है। इंडियन ऑयल के अध्यक्ष एसएम वैद्य ने कहा कि आज यह वास्तव में एक बहुत ही महत्वपूर्ण दिन है। अब भारतीय सेना द्वारा हाइड्रोजन बसों का संचालना किया जाएगा। भारतीय सेना के साथ यह कॉपरेशन ग्रीन और सस्टनेबल फ्यूचर की दिशा में एक ऐतिहासिक कदम है।

हाइड्रोजन फ्यूल सेल बस में 37 यात्रियों के बैठने की क्षमता होगी। हाइड्रोजन फ्यूल के पूरे 30 किलोग्राम टैंक पर बस की ड्राइविंग रेंज 250-300 किमी. है। बस इलेक्ट्रो-केमिकल रिएक्शन के माध्यम से हाइड्रोजन गैस को पावर में परिवर्तित करती है।

चुशूल में एक पायलट प्रोजेक्ट स्थापित किया जा रहा है, जहां 200 किलो वाट का ग्रीन हाइड्रोजन-बेस्ड माइक्रोग्राम सैनिकों को 24x7 ग्रीन पावर प्रदान करेगा। भारतीय सेना के सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे ने पार्टनरशिप पर अपने विचार साझा करते हुए कहा कि इंडियनऑयल और भारतीय सेना के बीच पार्टनरशिप 6 दशकों से अधिक समय से चली आ रही है। यह एक अटूट विश्वास है।

उन्होंने कहा कि भारतीय सेना पर्यावरणीय स्थिरता सुनिश्चित करते हुए हमारी ऑपरेशन क्षमताओं को बढ़ाने वाली नई टेक्नोलॉजी की खोज कर रही है और इसे अपनाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने बताया कि हम हाइड्रोजन बसों में से एक की टेस्टिंग करेंगे।

नए अवतार में एंट्री करने वाली है देश की नंबर-1 कार, खरीदने की मचेगी लूट!

ऐप पर पढ़ें