Hindi Newsऑटो न्यूज़India Most Fuel Efficient Tyre For CVs Michelin X Multi Energy Z Plus

भारतीय बाजार में लॉन्च हुआ ये नया टायर, ये फ्लीट ऑपरेटर्स के 3 लाख रुपए बचाएगा; नॉर्मल टायर से 20% ज्यादा चलेगा

  • टायर कंपनी मिशलिन ने भारतीय बाजार के लिए अपने सबसे फ्यूल एफिशिएंट ट्रक और बस टायर, मिशलिन X मल्टी एनर्जी Z+ को लॉन्‍च किया है।

India Most Fuel Efficient Tyre For CVs Michelin X Multi Energy Z Plus
Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तानThu, 13 June 2024 04:46 PM
हमें फॉलो करें

टायर कंपनी मिशलिन ने भारतीय बाजार के लिए अपने सबसे फ्यूल एफिशिएंट ट्रक और बस टायर, मिशलिन X मल्टी एनर्जी Z+ को लॉन्‍च किया है। इन मेड इन इंडिया टायरों को भारतीय सड़कों और भार की अलग-अलग स्थितियों को ध्‍यान में रखकर विशेष रूप से डिजाइन किया गया है। इन टायरों के निर्माण में भारतीय वाहनों के मालिकों की फ्यूल बचाने वाले टायरों की बढ़ती मांग का भी खास ख्याल रखा गया है। यह फ्यूल में 15 प्रतिशत की बचत करते हैं, जिससे फ्लीट ऑपरेटर्स 3 लाख रुपए तक की बचत करने में सक्षम होते हैं।

मिशलिन X मल्टी एनर्जी Z+ टायर टेक्‍नोलॉजी में महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतिनिधित्व करता है। इनमें इंडस्ट्री में सबसे कम रोलिंग रेजिस्‍टेंस दिया गया है जोकि फ्यूल में 15 फीसदी तक की बचत प्रदान करता है। इस ट्यूबलेस ट्रक टायर का आकार 295/80R22.5 है। यह बेहद प्रशंसित मिशलिन X मल्टी एनर्जी Z का अपग्रेडेड वर्जन है। इन्‍हें CO2 उत्‍सर्जन को 8 टन तक कम करने में मदद के लिए डिजाइन किया गया है। ये पारंपरिक ट्यूब टायर की तुलना में यह टायर 20 फीसदी ज्यादा चलते हैं।

भारत की टॉप सेलिंग इस इलेक्ट्रिक कार को सेफ्टी के लिए मिले 5 स्टार, जानिए नाम

मिशलिन इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्‍टर शांतनु देशपांडे ने कहा, "2020 में मिशलिन X मल्टी एनर्जी Z रेंज के सफल लॉन्‍च के बाद, हम अपने भारतीय उपभोक्ताओं के लिए अगली पीढ़ी के मिशलिन X मल्टी एनर्जी Z+ की नई रेंज लॉन्च कर काफी उत्साहित हैं। मिशलिन X मल्टी एनर्जी Z+ टायर लॉजिस्टिक्‍स में आने वाली ईंधन की ऊंची कीमतों की मुख्य समस्या को दूर करते हैं। ईंधन की कीमतें वाहनों के मालिकों के ट्रकों के संचालन पर आने वाले खर्च में 60 फीसदी का योगदान देती हैं। यह टायर ईंधन की बचत करते हैं और गाडि़यों के मालिकों की कुल लागत में कटौती करते हैं।"

ये है दुनिया की पहली एरयबैग वाली मोटरसाइकिल, कीमत में सामने फॉर्च्यूनर भी फेल

मिशलिन के लिए, पर्यावरण के अनुकूल भविष्‍य और टेक्‍नोलॉजी में प्रगति साथ-साथ चलते हैं। पर्यावरण का सम्‍मान करना हमारी दीर्घकालिक प्रतिबद्धता है और यह मिशलिन के पांच प्रमुख मूल्‍यों में से एक है। 30 से भी ज्‍यादा सालों से, ग्रुप ने अपनी पर्यावरणीय उपस्थिति को कम करने और कम से कम प्रभाव के साथ लगातार नए-नए उत्‍पाद, स‍ेवाएं और समाधान डिजाइन करने की अपनी क्षमता में अपनी इच्‍छा दिखाई है। टायरों में, मिशलिन ने 1992 से ‘ग्रीन’ टायरों के लॉन्‍च के साथ एक नई राह दिखाई है। मिशलिन X मल्टी एनर्जी Z+ CO2 उत्‍सर्जन में 8 टन** तक की कटौती करने में मदद करेंगे और ये मिशलिन ग्रुप के CO2 उत्‍सर्जन कम करने की प्रतिबद्धता में अपना योगदान देंगे।

ऐप पर पढ़ें