Hindi Newsऑटो न्यूज़Hyundai Kona Electric silently discontinued ahead of Creta EV launch

हुंडई की इस कार ने बांधा अपना बोरिया-बिस्तर, अब भारत में नहीं आएगी नजर; कंपनी ने चुपचाप किया बंद

हुंडई की कोना इलेक्ट्रिक SUV ने भारत से अपना बोरिया बिस्तर बांध लिया है। अब ये ईवी भारत में नहीं नजर आएगी। कंपनी ने क्रेटा ईवी की लॉन्चिंग से पहले ही इसे चुपचाप बंद कर दिया है।

Hyundai Kona Electric
Sarveshwar Pathak लाइव हिंदुस्तानSun, 23 June 2024 01:47 PM
हमें फॉलो करें

हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (Hyundai Motor India) ने चुपचाप कोना इलेक्ट्रिक को अपनी वेबसाइट से हटा दिया है। ऐसा लगता है कि निर्माता ने क्रेटा ईवी के लॉन्च की तैयारी शुरू कर दी है। इसलिए, उन्होंने कोना इलेक्ट्रिक को बंद करने का फैसला लिया है। हुंडई ने भारतीय बाजार में कोना इलेक्ट्रिक को कभी अपडेट नहीं किया है। यह पहला इलेक्ट्रिक वाहन था, जिसे कंपनी ने भारतीय बाजार में लॉन्च किया था। हालांकि, पुराने इंटीरियर डिजाइन के कारण इसकी बिक्री थोड़ी धीमी थी।

₹6.16 लाख वाली इस सस्ती कार से भी बुरी तरह रूठे ग्राहक, 75% घट गई बिक्री

हुंडई ने पुष्टि की है कि वे जनवरी 2025 में बड़े पैमाने पर बाजार में इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करेगी। यह क्रेटा का इलेक्ट्रिक वैरिएंट होगा। इसे चेन्नई के पास ब्रांड की तमिलनाडु प्लांट में बनाया जाएगा। हुंडई के लिए पहले क्रेटा ईवी लॉन्च करना समझ में आता है, क्योंकि क्रेटा का ICE वैरिएंट भारतीय बाजार में सबसे लोकप्रिय एसयूवी में से एक है। यह वास्तव में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है।

हुंडई क्रेटा ईवी की खासियत में फिलहाल कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है, लेकिन अनुमान है कि यह लगभग 400-500 किमी. की रेंज ऑफर करेगी। यही रेंज मारुति सुजुकी की अपकमिंग eVX इलेक्ट्रिक SUV में भी देखने को मिलेगी।

हुंडई क्रेटा ईवी और eVX के बीच एक संभावित बड़ा अंतर हो सकता है, जिस पर वे बनाए गए हैं। eVX एक सपोर्टेड इलेक्ट्रिक स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म का यूज करने के लिए तैयार है। इसका फ्लोरबोर्ड बैटरी पैक से बना होगा। वर्तमान में ये क्रेटा ईवी एक नया इलेक्ट्रिक स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म अपनाएगा।

फिलहाल, एसयूवी की कीमत का खुलासा नहीं हुआ है। लेकिन, उम्मीद की जा सकती है कि क्रेटा ईवी की कीमत 20 लाख रुपये से 30 लाख रुपये के बीच हो सकती है। क्रेटा ईवी का मुकाबला एमजी जेडएस ईवी, टाटा कर्व, मारुति सुजुकी ईवीएक्स, बीवाईडी अट्टो 3 और महिंद्रा एक्सयूवी400 से होने की उम्मीद है।

हुंडई की इस SUV को खरीदने टूटे ग्राहक, 75000 से ज्यादा घरों तक पहुंची कार

ऐप पर पढ़ें