Hindi Newsऑटो न्यूज़How much petrol consume when car runs on AC without driving

कार को बिना चलाए AC ऑन करके 1 घंटे तक बैठा जाए, तो कितने रुपए का पेट्रोल होगा खर्च? यहां समझे पूरा गणित

  • इस साल गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। इस प्रचंड गर्मी के सामने कई घरों के AC ने भी सरेंडर कर दिया है। वहीं, कार के AC तो पूरी तरह फेल हो गए हैं। इतना ही नहीं, लोग खड़ी कार के अंदर भी नहीं बैठ पा रहे हैं।

How much petrol consume when car runs on AC without driving
Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तानWed, 29 May 2024 05:29 PM
हमें फॉलो करें

इस साल गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। इस प्रचंड गर्मी के सामने कई घरों के AC ने भी सरेंडर कर दिया है। वहीं, कार के AC तो पूरी तरह फेल हो गए हैं। इतना ही नहीं, लोग खड़ी कार के अंदर भी नहीं बैठ पा रहे हैं। ऐसे में अगर आप अपनी खड़ी कार में 1 घंटे AC चलाकर बैठ जाते हैं, तब कितने लीटर या कितने रुपए का पेट्रोल खर्च हो जाएगा। हम इस स्टोरी में आपको इसका पूरा गणित बता रहे हैं। इतना ही नहीं, खड़ी कार में AC चलाने से क्या उसमें कोई खराबी आ सकती है, इस बारे में भी जानते हैं।

खड़ी कार में AC चलाने का खर्च
1200cc1500ccपेट्रोलखर्च
1 घंटा1 घंटा1 लीटर100 रुपए
2 घंटा2 घंटा2 लीटर200 रुपए
3 घंटा3 घंटा3 लीटर300 रुपए
4 घंटा4 घंटा4 लीटर400 रुपए
5 घंटा5 घंटा5 लीटर500 रुपए
प्रति घंटे का खर्च पेट्रोल के प्रति लीटर के हिसाब से होगा।

कई लोगों को ऐसा लगता है कि अगर खड़ी कार में गर्मी से बचने के लिए उसका AC ऑन कर लिया जाए तो बहुत सारा पेट्रोल खर्च हो जाएगा। जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। दरअसल खड़ी गाड़ी पर AC चलाने पर प्रति घंटा लगभग 1 लीटर फ्यूल खर्च होता है। अब यदि आपको ऐसा लगता है कि आपकी कार का इंजन कम या ज्यादा cc का है, तब कितनी पेट्रोल खर्च होगा। तो इसका जवाब ये है कि इसी स्थिति में दोनों कारों में एक जैसे पेट्रोल खर्च होता है। यानी कार में भले ही 1.2-लीटर या 1.5 लीटर इंजन है, दोनों में बराबर पेट्रोल खर्च होगी। अब आपके शहर में पेट्रोल की कीमत कितनी है खर्च उस हिसाब से निकलेगा।

पंचायत के सचिव जी ने अपनी इस बाइक पर पीछे बिठाकर रिंकी को घुमाया, जानिए नाम

खड़ी कार में AC चलाने से पहले आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि यदि आप 1 घंटा, 2 घंटे या उससे ज्यादा देर के लिए एयर कंडीशनर ऑन रखते हैां तब उसके इंजन में भी प्रॉब्लम आ सकती है। हालांकि, ये प्रॉब्लम उस वक्त ही आएगी जब आपकी कार पुरानी है, या फिर उसकी सर्विस नहीं हुई है। नई कार को खड़ी करके AC में घंटों तक बैठा जाए तब कोई प्रॉब्लम नहीं होगी। इसी तरह, आपने गाड़ी की सर्विस करा ली है तब भी उसमें कोई प्रॉब्लम नहीं आएगी।

ऐप पर पढ़ें