Hindi Newsऑटो न्यूज़Honda Shine 100 Achieves 3 Lakh Unit Sales In Just Over A Year

1 साल में 3 लाख से ज्यादा घरों तक पहुंची ये मोटरसाइकिल, हर दिन 821 लोगों ने खरीदा; ये स्प्लेंडर का मार्केट खा रही!

  • होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) की एंट्री लेवल शाइन 100 भारतीय बाजार में हिट हो गई है। कंपनी ने इस मोटरसाइकिल की सेल्स को लेकर बताया कि लॉन्च होने के बाद से अब तक इसकी 3 लाख से ज्यादा यूनिट बिकी चुकी हैं।

Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तानThu, 23 May 2024 06:02 PM
हमें फॉलो करें

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) की एंट्री लेवल शाइन 100 भारतीय बाजार में हिट हो गई है। कंपनी ने इस मोटरसाइकिल की सेल्स को लेकर बताया कि लॉन्च होने के बाद से अब तक इसकी 3 लाख से ज्यादा यूनिट बिकी चुकी हैं। यानी हर दिन इसकी 821 यूनिट बिकी रही हैं। घरेलू बाजार के एंट्री-लेवल सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली कम्यूटर मोटरसाइकिलों में से एक है। इसकी पहली एनीवर्सरी को सेलिब्रेट करते हुए कंपनी ने देश के कई शहरों में शाइन 100 की मेगा डिलीवरी प्रोग्राम भी आयोजित किया है। बता दें कि कंपनी ने इसे पिछले साल मार्च में लॉन्च किया था।

इसकी पहली एनीवर्सरी के मौके पर होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर, प्रेसिडेंट और CEO, त्सुत्सुमु ओटानी ने कहा कि हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि होंडा शाइन 100 ने अपने ग्राहकों से शानदार प्रतिक्रिया के साथ अपना पहला वर्ष पूरा कर लिया है, जो किफायती और विश्वसनीय उत्पाद प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। HMSI का 6,000 से अधिक सेल्स और सर्विस टचपॉइंट का बड़ा नेटवर्क तैयार किया है। इसकी मदद से शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के ग्राहकों तक मोटरसाइकिल तक पहुंचने में मदद मिल रही है।

भारतीय बाजार में होंडा शाइन 100 का सीधा मुकाबला हीरो स्प्लेंडर से होता है। स्प्लेंडर इस समय देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली मोटरसाइकिल है। ये मोटरसाइकिल सेगमेंट में कई सालों से नंबर-1 पोजीशन पर है। ऐसे में आप इन दोनों में किसी एक को खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तब हम आपको दोनों का अंतर बता रहे हैं।

बस 3.44 लाख रुपए में उठा लो मारुति के कार, कंपनी टैक्स में दे रही भारी छूट

डिजाइन : होंडा शाइन 100 Vs हीरो स्प्लेंडर प्लस
इन दोनों मोटरसाइकिल के डिजाइन और कलर्स की बात की जाए तो डिजाइन के मामले में ये एक-दूसरे से पूरी तरह अलग हैं। होंडा शाइन 100 का डिजाइन शाइन 125 से लिया गया है। हालांकि, उसकी तुलना में ये थोड़ी कम बल्की है। दूसरी तरफ, हीरो स्प्लेंडर सालों से अपनी एक आइडियोलॉजी के साथ आ रही है। इसका स्क्वॉयर आउटलाइन डिजाइन दिया है। इनकी हेडलाइट में भी बड़ा अंतर देखने को मिलता है। वहीं, कलर ऑप्शन की बात करें तो होंडा शाइन 100 में 5 कलर ऑप्शन मिलेंगे। वहीं, स्प्लेंडर प्लस को 12 कलर ऑप्शन में खरीद सकते हैं।

इंजन : होंडा शाइन 100 Vs हीरो स्प्लेंडर प्लस
बात करें दोनों बाइक के इंजन तो यहां इनमें समनता देखने को मिलती है। दोनों में 99.7cc, सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड, फ्यूल-इंजेक्टेड पेट्रोल इंजन दिया है। दोनों इंजन 7.6Bhp का पावर जनरेट करते हैं। हालांकि, दोनों के टॉर्क में मामूली अंतर है। होंडा शाइन 100 का टॉर्क 8.05 Nm है, जो हीरो स्प्लेंडर प्लस का टॉर्क 8.05 Nm है। दोनों मोटरसाइकिल में 4-स्पीड गियरबॉक्स मिलते हैं। वहीं, इनका माइलेज 60 से 70 किलोमीटर प्रति लीटर तक है।

बाजार में निसान ने उतारी ये नई SUV, थोड़ी सी कीमत में फीचर्स का लगा दिया अंबार

हार्डवेयर : होंडा शाइन 100 Vs हीरो स्प्लेंडर प्लस
नई होंडा शाइन 100 के साथ-साथ हीरो स्प्लेंडर प्लस में फ्रंट में टेलिस्कोपिक फोर्क्स और रियर में डुअल स्प्रिंग-लोडेड शॉक एब्जॉर्बर मिलते हैं। दोनों बाइक कम्बाइंड ब्रेकिंग सिस्टम के साथ दोनों छोर पर ड्रम ब्रेक ब्रेकिंग मिलता है। फीचर्स की बात करें तो शाइन 100 में बेसिक एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया है, जबकि स्प्लेंडर प्लस के रेंज-टॉपिंग XTEC वैरिएंट का फैंसी डिजिटल कंसोल मिलता है।

ऐप पर पढ़ें