Hindi Newsऑटो न्यूज़Hector SUV helps MG Motor clock 18 percent growth in February 2024 check details here

इस SUV पर टूट पड़ी भीड़, कंपनी की बिक्री में आई 18% की उछाल; नहीं कम हो रही इसकी डिमांड

एमजी मोटर ने फरवरी 2024 की बिक्री रिपोर्ट शेयर की है। इसके मुताबिक पिछले महीने की बिक्री में 18 फीसद की वृद्धि हुई है। कंपनी के हेक्टर एसयूवी की बिक्री सबसे ज्यादा हुई है। आइए इसकी डिटेल्स जानते हैं।

इस SUV पर टूट पड़ी भीड़, कंपनी की बिक्री में आई 18% की उछाल; नहीं कम हो रही इसकी डिमांड
Sarveshwar Pathak लाइव हिंदुस्तानFri, 1 March 2024 12:52 PM
हमें फॉलो करें

फरवरी 2024 में एमजी मोटर (MG Motor) की बिक्री में 18 फीसद से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है। कार निर्माता ने पिछले महीने 4,532 यूनिट्स की बिक्री की है, जो इस साल जनवरी में बेची गई कारों की संख्या से ज्यादा है। एमजी मोटर (MG Motor) ने साल के पहले महीने में 3,825 यूनिट्स की बिक्री की है। इस साल के पहले दो महीनों में ही एमजी मोटर (MG Motor) ने 2023 में अपनी कुल बिक्री का लगभग 14 प्रतिशत बेच दिया है। कार निर्माता ने पिछले साल कुल 56,902 यूनिट्स की डिलीवरी की थी।

<span class='webrupee'>₹</span>30,000 सस्ते में लॉन्च हुआ 110 किमी. दौड़ने वाला ये इलेक्ट्रिक स्कूटर

एमजी मोटर की बिक्री का बड़ा हिस्सा हेक्टर एसयूवी से आ रहा है, जो भारत में इसकी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। हालांकि, कार निर्माता ने प्रत्येक मॉडल के लिए बिक्री संख्या शेयर नहीं की है। हेक्टर 2023 में ब्रिटिश स्वामित्व वाली चीनी ऑटो दिग्गज की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी थी। एमजी मोटर ने पिछले साल जनवरी में हेक्टर एसयूवी का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च किया था।

हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस और मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा को टक्कर देने वाली इस एसयूवी की कीमत 14.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है और टॉप-एंड के लिए 21.95 लाख (एक्स-शोरूम) तक जाती है। हेक्टर के अलावा एमजी भारत में एस्टर और ग्लोस्टर जैसी एसयूवी भी बेचती है, जो ICE इंजन के साथ उपलब्ध हैं।

ईवी की हिस्सेदारी करीब 33 फीसद

एमजी मोटर की कुल बिक्री में इलेक्ट्रिक वाहनों का भी बड़ा योगदान है। एमजी मोटर ने कहा कि पिछले महीने उसकी कुल बिक्री में ईवी की हिस्सेदारी करीब 33 फीसदी रही। इसका मतलब है कि एमजी मोटर ने फरवरी में 1,400 से अधिक यूनिट इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री की है। ZS ईवी और कॉमेट ईवी जैसी पेशकशों के साथ एमजी मोटर वर्तमान में पैसेंजर इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में बाजार हिस्सेदारी के मामले में अग्रणी टाटा मोटर्स के बाद दूसरे स्थान पर है।

कंपनी का क्या प्लान है?

एमजी मोटर (MG Motor) फिलहाल इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट पर जोर देने की योजना बना रही है। इसके लिए ऑटोमेकर नए मॉडल लॉन्च करने के अलावा अपने ईवी लाइनअप का विस्तार भी कर रहा है। एमजी का लक्ष्य 2028 तक भारत में पांच नई कारें लॉन्च करने का है और उनमें से अधिकांश इलेक्ट्रिक वाहन होंगे। कार निर्माता गुजरात में अपने प्लांट में ईवी बैटरी असेंबल करने की भी योजना बना रही है।

ऐपल को 10 बिलियन डॉलर का फटका, फेल हुआ पिछले 10 साल से चल रहा ये कार प्रोजेक्ट!

ऐप पर पढ़ें