Hindi Newsऑटो न्यूज़global electric car sales cross one million for first time check details here

रिकॉर्ड! दुनिया में इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री पहली बार 10 लाख के पार, इस देश में हर कोई खरीद रहा ईवी

पूरी दुनिया में इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड बढ़ती जा रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले महीने वैश्विक इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री पहली बार दस लाख के पार हो गई है। आइए जानते हैं कि कहां सबसे ज्यादा ईवी की डिमांड है।

Sarveshwar Pathak लाइव हिन्दुस्तानMon, 26 Feb 2024 03:09 PM
हमें फॉलो करें

दुनिया भर में इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री लगातार बढ़ती जा रही है। जनवरी 2024 में ग्लोबल इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री पहली बार 10 लाख का आंकड़ा पार कर गई है। यूके स्थित मार्केट रिसर्च फर्म Rho Motion द्वारा की गई रिसर्च के अनुसार, इलेक्ट्रिक कारों की वैश्विक बिक्री दस लाख तक पहुंच गई। यह 2023 के जनवरी में बिक्री की तुलना में 69 प्रतिशत की वृद्धि है, जब दुनिया में ईवी की 660,000 यूनिट्स बेची गई थीं। हालांकि, पिछले महीने की बिक्री के आंकड़े पूरी तरह से सटीक नहीं हो सकते हैं। लेकिन, ये आंकड़े बताते हैं कि इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की डिमांड दुनिया में काफी ज्यादा है।

रॉयल एनफील्ड की इस नई-नवेली बाइक की मची लूट, कुछ ही दिन में 6,500 लोगों ने खरीदी

यूरोपीय बाजार में सबसे ज्यादा डिमांड

यूरोपीय मार्केट में संयुक्त रूप से जनवरी में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) की 92,741 यूनिट्स का रजिस्ट्रेशन हुआ, जो 2023 जनवरी महीने की तुलना में 29 प्रतिशत ज्यादा है। चीन में ईवी की बिक्री 700,000 के पार चली गई (इसमें प्लग-इन हाइब्रिड भी शामिल है), जबकि यह एक महीने पहले के आंकड़ों के मुकाबले 37 प्रतिशत की गिरावट थी। चाइना एसोसिएशन ऑफ ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स के आंकड़ों के अनुसार, यह अभी भी 2023 के जनवरी की तुलना में 79 प्रतिशत अधिक है। अमेरिका में पिछले महीने कुल मिलाकर नए वाहनों की बिक्री में गिरावट आई है, लेकिन ईवी की डिमांड मजबूत बनी हुई है।

सस्ती होंगी इलेक्ट्रिक कारें

आपको बता दें कि अब वो दिन दूर नहीं जब फ्यूल कारों के दाम में ईवी घर आ जाएगी। जी हां, क्योंकि इंटरनेशनल काउंसिल ऑन क्लीन ट्रांसपोर्टेशन (ICCT) की एक स्टडी में 2029 तक ईवी और ICE कारों के बीच कीमत समानता होने की भविष्यवाणी की गई है। स्टडी में दावा किया गया है कि बैटरी मैन्युफैक्चरिंग की लागत में काफी गिरावट होगी और कम मेंटीनेंस लागत के साथ इलेक्ट्रिक व्हीकल मुख्यधारा में आ जाएंगे।

<span class='webrupee'>₹</span>6.16 लाख की इस SUV को मिला बिल्कुल नया कलर ऑप्शन, इस वाले को कर दिया बंद

ऐप पर पढ़ें