Hindi Newsऑटो न्यूज़Discontinued Hot Hatches Of India Fiat, VW, Ford, Hyundai, Tata, Maruti

बलेनो, i10 निओस, टियागो... दमदार इंजन से लैस इन 5 कारों का सफर भारत में खत्म, ग्राहक अब कभी नहीं खरीद पाएंगे

  • देश के अंदर अब SUVs सेगमेंट की कारों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। खासकर, लोगों को अब छोटी SUV ज्यादा पसंद आ रही हैं। इनकी कीमत हैचबैक के बराबर और प्रीमियम हैचबैक से कम होती है।

Discontinued Hot Hatches Of India
Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तानTue, 18 June 2024 10:08 AM
हमें फॉलो करें

देश के अंदर अब SUVs सेगमेंट की कारों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। खासकर, लोगों को अब छोटी SUV ज्यादा पसंद आ रही हैं। इनकी कीमत हैचबैक के बराबर और प्रीमियम हैचबैक से कम होती है। इनका ग्राउंड क्लियररेंस बेहतर होता है जिसके चलते ये ऑफरोडिंग को भी आसान बना देती हैं। साथ ही, इनमें स्पेस भी ज्यादा मिल जाता है। SUV की बढ़ती सेल्स का असर कई हैचबैक पर हुआ है। जिसके चलते कई मॉडल भारतीय बाजार से अपना बोरिया-बिस्तर भी समेट चुके हैं।

जिन हैचबैक को बंद किया है उसमें ज्यादातर मॉडल दमदार इंजन से लैस थे। हाल ही में टाटा ने इस सेगमेंट में अल्ट्रोज रेसर लॉन्च की है। कंपनी ने इस कार में टर्बो इंजन का इस्तेमाल किया है। अब देखना ये होगा कि इस कार को ग्राहकों का कैसा रिस्पॉन्स मिलता है। खास बात ये है कि इस सेगमेंट की लिस्ट में लिस्ट में मारुति, हुंडई, फॉक्सवैगन, टाटा जैसी कंपनियों के पॉपुलर मॉडल भी शामिल हैं, जो भारत में बंद हो चुके हैं।

1. फिएट अबार्थ पुंटो (Fiat Abarth Punto)
यह अब तक भारत में लॉन्च की गई सबसे पावरफुल हैचबैक भी है। इस कार में 1.4-लीटर T-Jet टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिलता था, जो 148 PS का पावर और 212 Nm का टॉर्क जनरेट करता था। इसमें रेड रेसिंग पट्टियां, छत पर बिच्छू का चित्र, बिच्छू-शैली के एलॉय व्हील और चारों डिस्क ब्रेक जैसे फीचर्स दिए थे। ये 0-100 किमी प्रति घंटे की स्पीड महज 8.8 सेकेंड में पकड़ लेती थी।

2. मारुति सुजुकी बलेनो RS (Maruti Suzuki Baleno RS)
भारत में दमदार हैचबैक बंद होने की लिस्ट में बलेनो का नाम भी शामिल है। बलेनो RS में 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन मिलता था, जो 140 bhp का पावर और 230 Nm का टॉर्क जनरेट करता था। मारुति सुजुकी ने इसमें स्पोर्टियर बंपर और चारों डिस्क ब्रेक भी दिए थे। कंपनी का दावा था कि ये सिर्फ 0-100 किमी/घंटा की स्पीड 10 सेकेंड में पकड़ लेती थी। अब ये कार मारुति के पोर्टफोलियो का हिस्सा नहीं है।

ना टाटा, ना हुंडई और ना कोई और... इस कंपनी ने बेच डालीं 18 लाख CNG कार

3. वोक्सवैगन पोलो GT TSI (Volkswagen Polo GT TSI)
यह भारत में सबसे मशहूर हॉट हैचबैक रही थी। पोलो GT TSI को टॉप-स्पेक ट्रिम के रूप में पेश किया गया था, जो 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटो दोनों के साथ आती थी। इस कार में 1.0-लीटर, 3-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन था, जो 110 PS का पावर और 175 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता था। ये 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार सिर्फ 10 सेकेंड से भी कम समय में पकड़ लेती थी।

4. हुंडई ग्रैंड i10 NIOS टर्बो (Hyundai Grand i10 NIOS Turbo)
पोलो GT TSI की तरह हुंडई ग्रैंड i10 NIOS टर्बो भी एक अलग हॉट हैच थी। यह एक ट्रिम-लेवल था जो उसी 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन से लैस था। ये इंजन आज i20 N लाइन में मिलता है। हालांकि, इसकी परफॉरमेंस मौजूदा i20 N लाइन से थोड़ी कम थी। इस कार को 100 PS का पावर और 172 Nm का टॉर्क मिलता था, जो 5-स्पीड गियरबॉक्स से जुड़ी थी। ये 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार 10 सेकेंड से कम समय में पकड़ लेती थी।

नेक्सन पर 15 दिन के लिए मिल रही 100000 रुपए तक की छूट, आज से शुरू हुआ ये ऑफर

5. टाटा टियागो JTP (Tata Tiago JTP)
अबार्थ पुंटो और बलेनो RS की तरह ही, टाटा टियागो JTP को भी टिगोर JTP के साथ एक बेहतरीन हॉट हैचबैक के तौर पर बेचा गया था। टियागो JTP हाल ही में लॉन्च हुई अल्ट्रोज रेसर से मिलती-जुलती है। इस लिहाज से इसमें नेक्सन का टर्बोचार्ज्ड पावरट्रेन है दिया था, जो 114 PS का पावर और 150 Nm का टॉर्क देता था। इंजन को 5-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। टियागो JTP में रेड कलर की एक्सटीरियर हाइलाइट्स मिलती थी।ये 0-100 किमी/घंटा की स्पीड करीब 10 सेकेंड में पकड़ लेती थी।

ऐप पर पढ़ें