Hindi Newsऑटो न्यूज़कारToyota Innova Hycross achieves new milestone 50000 units sold since launch check details here

टोयोटा की इस हाइब्रिड SUV ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, लॉन्च के बाद से 50,000 यूनिट सेल; 24kmpl है इसका माइलेज

टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस के लिए एक नया माइलस्टोन हासिल किया है। कंपनी की इस मोस्ट डिमांडिंग हाइब्रिड एसयूवी ने अपने लॉन्च के बाद से 50,000 यूनिट की बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है।

टोयोटा की इस हाइब्रिड SUV ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, लॉन्च के बाद से 50,000 यूनिट सेल; 24kmpl है इसका माइलेज
Sarveshwar Pathak लाइव हिन्दुस्तानThu, 22 Feb 2024 11:09 PM
हमें फॉलो करें

जापानी कार निर्माता टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (Toyota Kirloskar Motor-TKM) ने इनोवा हाइक्रॉस के लिए एक नया माइलस्टोन हासिल किया है। कंपनी की इस मोस्ट डिमांडिंग हाइब्रिड एसयूवी ने अपने लॉन्च के बाद से 50,000 यूनिट की बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है। टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस नवंबर 2022 में बिक्री के लिए उपलब्ध हुई थी। इनोवा क्रिस्टा के मुकाबले हाइक्रॉस एसयूवी एक बड़े अपग्रेड के साथ लॉन्च हुई थी। इस एसयूवी को डीजल के बजाय पूरी तरह से एक स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वैरिएंट में पेश किया गया है। भारत में इनोवा हाइक्रॉस और इनोवा क्रिस्टा एक दूसरे के साथ बेची जाती हैं।

महिंद्रा ने दिया बड़ा झटका! अचानक महंगी की सबकी चहेती ये भौकाली 7-सीटर SUV

कीमत और वारंटी

टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस की कीमत 19.77 लाख रुपये से 30.68 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के बीच है। ऑटोमेकर ने हाइक्रॉस की सफलता का श्रेय इस एमपीवी की सर्विस और वारंटी को दिया है। बता दें कि इस मॉडल पर 3 साल या 100,000 किमी. की वारंटी मिलती है। इसे 5 साल/220,000 किमी. तक बढ़ाने का ऑप्शन भी मिलता है। कंपनी फ्री रोड असिस्टेंस (RSA) और आकर्षक फाइनेंशियल स्कीम भी प्रदान करती है। हाइब्रिड बैटरी पर 8 साल/160,000 किमी. की वारंटी भी मिलती है।

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस में क्या खास?

टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस नए TNGA प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है, जो रेगुलर स्टेयर्स-ऑन-फ्रेम मैन्युफैक्चरिंग के बजाय एमपीवी में एक मोनोकॉक बॉडी लाता है। इनोवा हाइक्रॉस कई एडवांस फीचर्स से लैस है, जिसमें सेगमेंट-फर्स्ट पैडल शिफ्टर्स, वेंटीलेटेड फ्रंट सीट्स, पहली और सेकेंड रो के लिए डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, एक इलेक्ट्रिकल टेलगेट और एलईडी डीआरएल शामिल हैं। सेकेंड रो में पावर्ड ओटोमन के साथ इलेक्ट्रिकली एडजेस्टेड सीट्स मिलती हैं, जिससे बैठने वाले पैसेंजर्स को अधिक कंफर्ट मिलता है।

इंजन पावरट्रेन और माइलेज

इसमें एक स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इंजन मिलता है। इसमें लगा 2.0-लीटर चार-सिलेंडर मोटर 183bhp की आउटपुट के लिए एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ जोड़ा गया है, जो प्रदर्शन और माइलेज के लिए बेहतर है। इनोवा हाईक्रॉस हाइब्रिड 23.24 किमी. प्रति लीटर (ARAI प्रमाणित) का माइलेज देने में सक्षम है। वहीं, 172bhp के लिए ट्यून किए गए 2.0-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड चार-सिलेंडर इंजन के साथ केवल पेट्रोल वैरिएंट भी है। इसे CVT ऑटोमैटिक यूनिट के साथ जोड़ा गया है। केवल पेट्रोल वैरिएंट 16.13 किमी. प्रति लीटर (ARAI प्रमाणित) का माइलेज देती है।

विदेशी बाजार में KTM की इस बाइक ने उड़ाया गर्दा, बिक्री में 1611% की भारी उछाल

ऐप पर पढ़ें