Hindi Newsऑटो न्यूज़Bajaj Fighter Trademark Filed Could Be Name For Bajaj CNG Bike

बजाज की पहली CNG मोटरसाइकिल के नाम का हुआ खुलासा, ऋतिक की फिल्म से लिया! पेट्रोल का खर्च आधा करेगी

  • दुनिया की पहली CNG मोटरसाइकिल बजाज 18 जून को लॉन्च करने वाली है। यानी इसकी लॉन्चिंग में अब सिर्फ 19 दिन का वक्त बचा है। इस बीच कंपनी ने 'बजाज फाइटर' नाम से एक नया ट्रेडमार्क रजिस्टर्ड कराया है।

Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तानThu, 30 May 2024 09:07 AM
हमें फॉलो करें

दुनिया की पहली CNG मोटरसाइकिल बजाज 18 जून को लॉन्च करने वाली है। यानी इसकी लॉन्चिंग में अब सिर्फ 19 दिन का वक्त बचा है। इस बीच कंपनी ने 'बजाज फाइटर' नाम से एक नया ट्रेडमार्क रजिस्टर्ड कराया है। माना जा रहा है कि यह CNG बाइक के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। बीते दिनों ऋतिक रोशन की एक फिल्म का नाम भी 'फाइटर' था। बजाज की तरफ से अभी ऑफिशियली इसके नाम का खुलासा नहीं किया गया है। कंपनी पिछले महीने 'बजाज ब्रुजर' नाम का भी ट्रेडमार्क रजिस्टर्ड करा चुकी है। माना जा रहा है कि कंपनी के अलग-अलग CNG मॉडल के लिए इन नामों का इस्तेमाल किया जाएगा। कंपनी CNG मोटरसाइकिल को लेकर दावा कर चुकी है कि पेट्रोल की तुलना में इससे चलने का खर्च आधा रहेगा।

बजाज CNG मोटरसाइकिल के फीचर्स और स्पेसफिकेशंस

बजाज की CNG मोटरसाइकिल में बायो-फ्यूल सेटअप मिलने की उम्मीद है। ऐसे में इस बाइक में एक डेडिकेटेड स्विच मिल सकता है, जो यूजर को CNG से पेट्रोल या पेट्रोल से CNG पर जाने की परमिशन देगा। CNG टैंक सीट के नीचे स्थित होगा, जबकि पेट्रोल टैंक अपनी सामान्य स्थिति में होगा। कुल मिलाकर बजाज की CNG मोटरसाइकिल की यही खूबी और दमदार माइलेज सेगमेंट में इसे सबसे आगे कर सकती है। माना जा रहा है कि ये बाइक एक किलो CNG में 100 से 120 Km का माइलेज दे सकती है।

भूल जाओ टियागो और कॉमेट EV! आ गई 201Km दौड़ने वाली नई इलेक्ट्रिक SUV

बजाज अपने पोर्टफोलियो में 'क्लीनर फ्यूल' की हिस्सेदारी का विस्तार करना चाहती है। इसमें ईवी, इथेनॉल, LPG और CNG का पूरा स्पेक्ट्रम शामिल है। वो शुरुआत में सालाना करीब 1 से 1.20 लाख CNG बाइक का प्रोडक्शन करेगी। जिसे बाद में बढ़ाकर करीब 2 लाख यूनिट तक बढ़ाया जाएगा। इसकी कीमत 1 लाख रुपए के करीब होगी। बता दें कंपनी ने CNG मोटरसाइकिल पर काम शुरू कर दिया है। इसका प्रोडक्शन औरंगाबाद प्लांट में किया जा रहा है। उम्मीद ये भी कि इसके आने के बाद दूसरी कंपनियां भी CNG टू-व्हीलर्स की तरफ जा सकते हैं।

मारुति, महिंद्रा से होंडा तक... इन 9 कारों को एक भी ग्राहक ने नहीं खरीदा

बजाज की CNG मोटरसाइकिल के फीचर्स की बात करें तो इसके दोनों सिरों पर 17-इंच के व्हील और 80/100 ट्यूबलेस टायर्स मिलने की उम्मीद है। फ्रंट डिस्क और रियर ड्रम कॉम्बो कॉम्बिनेशन के साथ मिल सकते हैं। सस्पेंशन सेटअप में आगे टेलीस्कोपिक फोर्क और पीछे एक मोनोशॉक यूनिट शामिल रहेगी। इसके ABS और नॉन-ABS दोनों वैरिएंट पेश किए जा सकते हैं। CNG मोटरसाइकिल में गियर इंडिकेटर, गियर गाइडेंस और ABS इंडिकेटर जैसी डिटेल के साथ सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल मिलने की उम्मीद है। स्पाई शॉट्स में LED हेडलाइट देखी जा सकती है।

ऐप पर पढ़ें