Hindi Newsऑटो न्यूज़ऑटो रिव्यूtata altroz dca review feature loaded hatchback with comfortable driving read drive review

Tata Altroz ​​DCA: कफर्टेबल ड्राइविंग के साथ फीचर लोडेड हैचबैक, पढ़ें ड्राइव रिव्यू

टाटा अल्ट्रोज डुअल क्लच ऑटोमैटिक को 8.1 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया है। यहां हम कार के नए गियरबॉक्स, ड्राइविंग एक्सपीरियंस और बाकी चीजों की बात करने वाले हैं। पढ़ें रिव्यू

Vishal Kumar विशाल अहलावत, नई दिल्लीFri, 1 April 2022 08:00 PM
हमें फॉलो करें

देश की सबसे सुरक्षित प्रीमियम हैचबैक टाटा अल्ट्रोज अब ऑटोमैटिक गियरबॉक्स में भी आ गई है। कंपनी ने हाल ही में इसे DCA यानी डुअल क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ लॉन्च किया है। इस गियरबॉक्स को DCT के नाम से भी जाना जाता है। खास बात है कि इस गियरबॉक्स के साथ यह टाटा की पहली और देश की सबसे सस्ती कार है। टाटा अल्ट्रोज डुअल क्लच ऑटोमैटिक को 8.1 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया है। यहां हम कार के नए गियरबॉक्स, ड्राइविंग एक्सपीरियंस और बाकी चीजों की बात करने वाले हैं। 

Tata Altroz ​​DCA की कीमत
Tata Altroz ​​DCA को कुल सात वेरिएंट्स में पेश किया गया है, जिसमें XM+, XT, XZ, XZ(O), और XZ+ के साथ दो डार्क एडिशन मॉडल भी शामिल हैं। इनकी कीमत 8.10 लाख रुपये से शुरू होकर ₹ 9.90 लाख (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक जाती है। कार को एक नए कलर ऑप्शन ओपेरा ब्लू में भी लाया गया है। यूं तो कार 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल (110PS/140Nm), और 1.5-लीटर डीजल (90PS/200Nm) इंजन में भी आती है। लेकिन टाटा अल्ट्रोज़ डीसीए केवल 1.2-लीटर, 3-सिलेंडर, नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ ही उपलब्ध की गई है। यह 86 बीएचपी और 113 एनएम पीक टॉर्क जेनरेट करता है। बाकी दोनों ऑप्शन सिर्फ मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ ही उपलब्ध रहेंगे। 

DCA वर्जन में क्या है खास?
नया डुअल क्लच ट्रांसमिशन एक 6-स्पीड यूनिट है। मैनुअल वर्जन की तुलना में डीसीए वर्जन लगभग 20 किलोग्राम ज्यादा वजन वाला है। टाटा का कहना है कि नया डीसीए गियरबॉक्स खास तौर पर भारतीय ग्राहकों के लिए डिजाइन किया गया है। ALTROZ DCA में 45 पेटेंट के साथ लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। इसके डीसीए वर्जन में कई सेगमेंट-फर्स्ट फीचर्स जैसे एक्टिव कूलिंग टेक्नोलॉजी के साथ वेट क्लच, मशीन लर्निंग, शिफ्ट बाय वायर टेक्नोलॉजी, सेल्फ-हीलिंग मैकेनिज्म और ऑटो पार्क लॉक दिए गए है। 

इसका सेल्फ सेल्फ-हीलिंग मैकेनिज्म ऑटोमैटिक वाइब्रेशन सिस्टम के जरिए धूल के कणों से होने वाले नुकसान से ट्रांसमिशन को बचाता है। वहीं, ऑटो पार्क लॉक फ़ंक्शन गाड़ी से बाहर निकलने पर ड्राइवर के भूलने की स्थिति में ऑटोमैटिकली पार्किंग ब्रेक लगाता है। यह मशीन लर्निंग सॉफ्टवेयर से लैस है, जो इसके डायग्नोस्टिक्स और दूसरे पैरामीटर्स के आधार पर ट्रांसमिशन व्यवहार को ऑप्टिमाइज करता है। जबकि भारत के गर्म वातावरण और यहां के बंपर-टू-बंपर ट्रैफिक को ध्यान में रखते हुए इसमें एक्टिव कूलिंग फीचर के साथ वेट क्लच (Wet Clutch) टेक्नोलॉजी दी गई है, जो प्रति सेकंड 100 बार ऑइल टेंपरेचर को मॉनिटर करता है। आपकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इसका इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर बाहर निकलने से पहले ड्राइवर को 'शिफ्ट टू पार्क' मोड की याद भी दिलाता है। टीएफटी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर गियर लीवर (पी, आर, एन, डी) को पोजिशन को दिखाता रहता है। 

कैसा है ड्राइविंग एक्सपीरियंस
डीसीए वर्जन को ड्राइव करने में आपको एक शानदार ड्राइविंग एक्सपीरियंस मिलता है। ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के चलते आपकी आधी झंझट तो यूं ही खत्म हो जाती है। DCA ट्रांसमिशन मुझे AMT गियरबॉक्स (जो कि अब बेलेनो में मिलना लगा है) से कहीं ज्यादा बेहतर लगा है। गियरशिफ्ट काफी स्मूद हैं, जो आपको ना के बराबर महसूस होते हैं। हालांकि, ऑटोमैटिक मोड में आपको स्क्रीन पर यह नहीं दिखता कि गाड़ी कौन से गियर में चल रही है। वहां सिर्फ D लिखा दिखता है। 

मुझे स्टीयरिंग और सस्पेंशन में कोई खास बदलाव महसूस नहीं हुआ है। संभव है कि कंपनी ने इसे पहले जैसा ही रखा है। हार्ड पुश करने पर आपको थोड़ी इंजन नॉइस जरूर आती है। 3000 rpm के बाद तो यह एक स्पोर्ट्स कार जैसा साउंड (पूरी तरह नहीं) देने लगती है। टेक ओवर या ढलान जैसी परिस्थितियों के लिए आप इसके मैनुअल मोड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। दो लोगों के बैठने पर हमारी टेस्टिंग में इस कार ने करीब 19 सेकेंड में 100kmph स्पीड पाई है। 

एक्सटीरियर और इंटीरियर
एक्सटीरियर की बात करें तो अल्ट्रोज में शार्प डिजाइन देखने को मिलता है। आगे की तरफ आपको प्रोजेक्टर हेडलैंप्स, LED DRL और फॉगलैंप्स के साथ चौड़ा एयर डैम दिया गया है। इसमें ऑटो हैडलैंप्स का फीचर मिलता है, जो अंधेरे की स्थिति में ऑटोमैटिकली ऑन हो जाते हैं। साइड प्रोफाइल में क्रोम एक्सेंट के साथ पियानो ब्लैक ORVM, 16 इंच के डुअल टोन अलॉय व्हील और सी-पिलर पर माउंटेड रियर डोर हैंडल्स मिलते हैं। इसके चारों दरवाजे 90 डिग्री खुलते हैं, जिससे आपको गाड़ी में बैठने और उतरने में आसानी रहती है। पीछे की तरफ रैपअराउंड LED टेल लाइट, टेल गेट के लिए एक बड़ा ब्लैक इंसर्ट, इंटीग्रेटेड स्पॉइलर, रियर वाइपर और वॉशर दिए गए हैं। इस वर्जन में आपको खास DCA की बैजिंग भी मिलती है। 

इस प्रीमियम हैचबैक का इंटीरियर भी आपको प्रीमियम फील देता है। यह टाटा की एक फीचर लोडेड कार है। इसमें 7 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है, जो ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो सपोर्ट करता है। स्क्रीन का टच रेस्पॉन्स काफी अच्छा है, लेकिन साइज में थोड़ी सी कम नजर आती है। बलेनो में आपको 9 इंच का टचस्क्रीन मिलने लगा है। शानदार म्यूजिक के लिए Harman का 8 स्पीकर साउंड सिस्टम दिया गया है, जिसका साउंड बेहतरीन है। 

गाड़ी में एक फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील और 7-इंच टीएफटी डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले दिया गया है। यह TFT डिस्प्ले आपको हर ट्रिप का माइलेज, डिस्टेंस टू एम्प्टी, नेविगेशन और मीडिया की जानकारी, सर्विस रिमाइंडर और टायर प्रेशर वॉर्निंग जैसी जानकारी दिखाता है। स्टीयरिंग पर ही आपको माउंटेड कंट्रोल्स भी मिल जाते हैं। इसमें मूड लाइटिंग, कूल्ड ग्लोव-बॉक्स, आईआरए कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, इंजन स्टार्ट-स्टॉप बटन, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और स्टोरेज के साथ फ्रंट स्लाइडिंग आर्म-रेस्ट जैसे फीचर्स भी हैं। 

रियर पैसेंजर्स के कंफर्ट का भी इसमें काफी ख्याल रखा गया है। आपको रियर एसी वेंटस और 12वॉल्ट के चार्जिंग सॉकेट के अलावा रियर आर्मरेस्ट और एडजस्टेबल हेडरेस्ट भी मिलते हैं। हालांकि आर्मरेस्ट में कप होल्डर्स नहीं दिए हैं। तीन लोग आराम से बैठ सकें, इसके लिए रियर सेंटर में कोई बंप भी नहीं है। ओवरऑल यह एक फीचर लोडेड प्रीमियम हैचबैक है, जो अब DCA गियरबॉक्स के जरिए आपकी ड्राइविंग को और भी ज्यादा आरामदायक बना देती है। 

ऐप पर पढ़ें