Hindi Newsऑटो न्यूज़ऑटो रिव्यूHyundai Alcazar pertrol manual review see exterior and interior in pictures

Hyundai Alcazar review: तस्वीरों में देखें कैसी है कार, क्या है खास?

Creta की बड़ी बहन कह लीजिए या विदेशी बाजार में बिकने वाली हुंडई पैलिसेड का इंडियन वर्जन, Finally कंपनी की नई 7 सीटर एसयूवी hyundai Alcazar आ चुकी है। इसकी कीमत 16.30 लाख रुपये से शुरू होती है और टॉप...

Vishal Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 26 June 2021 06:54 AM
हमें फॉलो करें

Creta की बड़ी बहन कह लीजिए या विदेशी बाजार में बिकने वाली हुंडई पैलिसेड का इंडियन वर्जन, Finally कंपनी की नई 7 सीटर एसयूवी hyundai Alcazar आ चुकी है। इसकी कीमत 16.30 लाख रुपये से शुरू होती है और टॉप मॉडल के प्राइस 20 लाख रुपये तक हैं। इसका सीधा मुकाबला टाटा सफारी और एमजी हेक्टर प्लस जैसी कारों से है। हुंडई अल्कजार को तीन ट्रिम्स- Prestige, Platinum और Signature में लाया गया है। खास बात है कि Hyundai Alcazar के बेस वेरिएंट से ही आपको 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, पैनोरमिक सनरूफ, पुश बटन स्टार्ट, रिमोट इंजन स्टार्ट और वायरलेस चार्जिंग जैसे फीचर्स मिलते हैं। 

कार का एक्सटीरियर
हमने कार का मिड वेरिएंट Platinum ड्राइव किया है। तो शुरुआत एक्सटीरियर से करते हैं। क्रेटा से अलग दिखाने के लिए इसके एक्सटीरियर में कई बदलाव हुए हैं। आगे की तरफ आप देखेंगे कि एक बड़ी ग्रिल दी गई है, जिसमें क्रोम का काफी इस्तेमाल है। एसयूवी में ट्रायो बीम LED headlamp, और नीचे LED फॉग लैंप्स मिलते हैं। कार में आपको 360 डिग्री कैमरा भी दिया गया है, हालांकि फ्रंट पार्किंग सेंसर्स सिर्फ टॉप वेरिएंट में मिलते हैं। 

साइड से अगर हम कार को देखें तो यह क्रेटा के मुकाबले लंबी भी है। इसकी लंबाई 4500mm, चौड़ाई 1790mm और ऊंचाई 1675mm की है। इसमें 2,760mm का व्हीलबेस है, जो क्रेटा के मुकाबले 150mm का है। टॉप वेरिएंट में आपको 18 इंच का डायमंड कट अलॉय व्हील्स मिलते हैं। जबकि बेस वेरिएंट में 17 इंच साइज दिया गया है। डोर हैंडल्स पर रिक्वेस्ट सेंसर और ORVMs पर टर्न इंडिकेटर मिलता है। खास बात है कि ORVMs में नीचे की तरफ Puddle lamps दिए गए हैं, जो हुंडई लोगो प्रोजेक्ट करते हैं। इसमें रूफ रेल्स और शार्क फिन एंटेना मिलता है। 

पीछे का लुक कुछ हद तक फोर्ड एंडेवर की याद दिलाया है। इसमें दिए गए हैं Honey-comb इंस्पायर्ड LED टेल लैंप्स, रियर वाइपर, माउंटेड स्टॉप लैंप्स और नीचे Twin tip एग्जॉस्ट मिल जाते हैं। Hyundai Alcazar में मिलता है 180 लीटर का बूट स्पेस, जोकि सेग्मेंट में सबसे ज्यादा है। अगर आप बूट को और ज्यादा बढ़ाना चाहते हैं तो 3rd Row की सीट्स को फोल्ड भी कर सकते हैं। जिससे आपको एक बड़ा स्पेस मिल जाएगा। अगर 3rd row में मिलने वाली सुविधाओं की बात करें तो यहां आपको दिए गए AC वेंट्स स्पीड कंट्रोल के साथ, USB सॉकेट और दो कप होल्डर्स दिए गए हैं। 

कार का इंटीरियर
इसमें डुअल टोन इंटीरियर दिया गया है, जो प्रीमियम फीलिंग देता है। कई जगहों पर सॉफ्ट टच मैटिरियल का भी इस्तेमाल है। कार का स्टीयरिंग व्हील क्रेटा जैसा ही है, जिसमें म्यूजिक कंट्रोल्स, क्रूज कंट्रोल और पैडल शिफ्टर्स मिल जाते हैं। कार के टॉप वेरिएंट में 10.25 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कलस्टर मिल जाता है, जो सेगमेंट में पहली बार है। इसके ग्राफिक्स बेहद शानदार नजर आते हैं। वहीं, बेस वेरिएंट में स्क्रीन साइज 7 इंच का है। 

इसका टचस्क्रीन डिस्प्ले भी 10.25 इंच का है, जो कि एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले से कनेक्ट किया जा सकता है। शानदार साउंड के लिए इसमें Bose का प्रीमियम साउंड सिस्टम दिया गया है। Hyundai Alcazar 64 कलर्स एंविएंट लाइटिंग के साथ आती है, जो रात में इंटीरियर को अलग ही लुक देगी। कार के पैनोरमिक सनरूफ को आप वॉइस से भी कंट्रोल कर सकते हैं। इसके अलावा, स्टोरेज के साथ हैंडरेस्ट, कप होल्डर्स, गियर नॉब, ड्राइव मोड सिलेक्टर, और AC के कंट्रोल दिए गए हैं। 

ऐसी है सेकेंड और थर्ड रॉ
कार की सेकेंड Row में भी ढेर सारे प्रीमियम फीचर्स दिए गए हैं। यह 6 सीटर और 7 सीटर वेरिएंट में आती है। कार के 6 सीट वाले वैरिएंट में सेकेंड रो में भी हैंडरेस्ट देखने को मिलेगा जो स्टोरेज स्पेस के साथ आता है। खास बात यह है कि कंपनी ने इसे प्रीमियम लुक देने के लिए सेकेंड सीट पर भी वायरलेस चार्जिंग का ऑप्शन दिया है। सीट्स बैठने में काफी कंफर्टेबल हैं। लेग रूम और हेडरूम काफी बढ़िया है। 

आरामदायक सफर के लिए हेडरेस्ट कुशन भी मिलता है। इसमें एयर प्यूरीफायर भी दिया गया है। आईपैड, हल्का लैपटॉप या दूसरा कोई सामान रखने के लिए इसमें एक टेबल मिलती है। तीसरी रॉ में जाने के लिए इसमें one touch tumble Up का फीचर मिलता है। तीसरी रॉ में जाहिर तौर पर स्पेस काफी टाइट है। एक एडल्ट के लिए इसमें बैठकर लंबे सफर पर जाना मुश्किल है। ये सीट्स बच्चों के लिए ही बेहतर रहेंगी। 

अल्कजार का इंजन और ड्राइव एक्सपीरियंस
Hyundai Alcazar में 2.0 लीटर का 4 सिलिंडर पेट्रोल इंजन और 1.5 लीटर, 4 सिलिंडर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन दिया गया है। दोनों ही इंजन 6 स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आते हैं। हमारे पास इसका पेट्रोल मैनुअल वरिएंट था। जिसे हमनें ड्राइव करके देखा। खास बात है कि डीजल की तरह कार का पेट्रोल इंजन क्रेटा से नहीं लिया गया है। यह Hyundai Elantra वाला इंजन है, जो करीब 14.5 kmpl का माइलेज देता है। 

कार की पावर डिलिवरी अच्छी है। इंजन काफी स्मूद और शांत है। बढ़िया Refinement के साथ इसमें कोई Jurk भी फील नहीं होता है। लेकिन इसे बहुत ज्यादा Punchy भी नहीं कहा जाएगा। गियरशिफ्ट स्मूद हैं और आपको इंजन नॉइस की कोई शिकायत नहीं होगी। कार में सेफ्टी का भी खास ख्याल रखा गया है इसमें 6 एयरबैग, व्हीकल स्टैबिलिटी मैनेजमेंट, रियर डिस्क ब्रेक, Isofix माउंटेड सीट, हिल स्टार्ट (ABS) और EBD) जैसे फीचर्स मिलेंगे। 

हमारा फैसला
अब बारी हमारे Verdict की. हुंडई अल्काज़र की शुरुआती कीमत अपने प्रतिद्वंदियों के मुकाबले से थोड़ी ज्यादा ज़रूर है, लेकिन कंपनी ने आपकी आफटर मार्केट एक्सेसरीज लगवाने की झंझट को खत्म कर दिया है। Alcazar का बेस मॉडल भी टॉप जैसी फीलिंग देता है।  कार फीचर लोडेड है और इसके लुक और परफॉरमेंस से भी आपको कोई शिकायत नहीं रहेगी। हालांकि SUV में थोड़ा बड़ा डीजल इंजन मिलता तो ज्यादा बेहतर होता।

ऐप पर पढ़ें