Hindi Newsऑटो न्यूज़ऑटो रिव्यूBMW X1 Sdrive 20i Review in hindi with price and features

BMW X1 Review: कितनी प्रैक्टिकल है यह एंट्री-लेवल लग्जरी एसयूवी?

कंपनी की इस एसयूवी की कीमत 41.5 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। आपके लिए हमने इस कार को टेस्ट ड्राइव किया और इसका रिव्यू ले आए हैं। आइए जानते हैं कार में हमें क्या खास लगा है।

Vishal Kumar विशाल अहलावत, नई दिल्लीMon, 18 April 2022 08:31 PM
हमें फॉलो करें

लग्जरी कंपनियों के लिए एंट्री-लेवल एसयूवी गाड़ियां बिक्री में बड़ी हिस्सेदारी रखती हैं। ग्राहक भी कम दाम में लग्जरी कार को खरीदना चाहते हैं। इस सेगमेंट में मर्सिडीज-बेंज जीएलए और ऑडी क्यू3 के अलावा एक बड़ा नाम BMW X1 का भी है। कंपनी की इस एसयूवी की कीमत 41.5 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। आपके लिए हमने इस कार को टेस्ट ड्राइव किया और इसका रिव्यू ले आए हैं। आइए जानते हैं कार में हमें क्या खास लगा है। 

एक्सटीरियर डिजाइन

सबसे पहले शुरूआत इसके एक्सटीरियर से करते हैं। हमें यह कार व्हाइट कलर में मिली। इसके अलावा एसयूवी स्टॉर्म बे मेटैलिक, सनसेट ऑरेंज, मेडिटेरेनियन ब्लू, स्पार्किंग ब्राउन मैटेलिक और ब्लैक सैफायर में आती है। फ्रंट लुक से देखने पर सबसे पहली नजर इसकी बड़ी किडनी ग्रिल पर जाती है, जिसमें ढेर सारे वर्टिकल स्लैट दिए गए हैं। यह ग्रिल एक्स5, एक्स6 और एक्स7 जैसी ही है। इसमें खूबसूरत दिखने वाले हैडलैंप सेटअप दिए गए हैं, जिसमें लो-बीम, हाई बीम और डीआरएल एक साथ हैं। हेडलाइट की रोशनी काफी पावरफुल है। नीचे की तरफ बंपर में ही फॉग लैंप्स भी इंटिग्रेटेड हैं। 

साइड में 17 इंच का व्हील मिलते हैं, जिनका डिजाइन बेहद बेसिक है। इसमें बॉडी कलर ORVMs दिए गए हैं जो फोल्ड फंक्शन और ऑटोमैटिक एंटी-डैजल फंक्शन के साथ आते हैं। विंडो ग्लास काफी चौड़े हैं। खास बात है कि रात के समय सभी डोर हैंडल्स में लाइट जलती है, साथ ही इसमें वेल्कम ग्रीटिंग का भी फीचर है। यानी जब आप कार अनलॉक करते हैं तो ORVM से निकलने वाली एक एलईडी लाइट कार का नाम (X1) प्रोजेक्ट करती है। रात में यह बेहद खूबसूरत लगता है। पीछे आपको डुअल एग्जॉस्ट, LED टेल लाइट्स, बड़ा रियर बंपर, वाइपर, और शार्क फिन एंटेना दिया गया है। ओवरऑल कार दिखने में आपको बहुत ऊंची तो नहीं लगता है, हालांकि लंबाई ठीक-ठाक है। इसकी लंबाई 4447mm और ऊंचाई 1598mm है। 

ऐसा है इंटीरियर
इसमें 8.8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। हालांकि इसके प्लेसमेंट के चलते यह थोड़ा छोटा दिखाई देता है। डिस्प्ले को आप टच के जरिए या सेंटर पैनल में दिए गए रोटेटिंग डायल के जरिए कंट्रोल कर सकते हैं। इसमें वायरलेस Apple CarPlay मिलता है, लेकिन Android Auto का सपोर्ट नहीं है। Apple CarPlay आपको iMessage, WhatsApp, और Apple Music जैसे ऐप्स का रिमोट एक्सेस देता है। आप Siri वॉयस असिस्टेंट को एक्सेस करने के लिए स्टीयरिंग व्हील पर वॉयस बटन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

टचस्क्रीन के ठीक नीचे AC वेंट्स और उसके नीचे ऑटोमैटिक एयर कंडिशन के कंट्रोल्स हैं। इसमें आपको 2 जोन क्लाइमेंट कंट्रोल की सुविधा मिलती है। इसमें बहुत बड़ा पैनोरमिक ग्लास रूफ मिलता है, जिसके चलते आपको बेहतर और हवादार महसूस होता है। एसयूवी में एंबिएंट लाइटिंग का भी फीचर है। आपके कंफर्ट और बेहतर पोजिशन के लिए ड्राइवर और को-पैसेंजर की सीट्स को इलेक्ट्रिकली एडजस्ट किया जा सकता है। सीट में मेमोरी फंक्शन भी दिया गया है। 

इसमें TFT मल्टीमीडिया डिस्प्ले के साथ एक एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है। इसके स्टीयरिंग व्हील में माउंटेड कंट्रोल्स मिलते हैं। मल्टीफ़ंक्शनल स्टीयरिंग व्हील के जरिए टेलीफोन, वॉयस कंट्रोल और ऑडियो फ़ंक्शंस को कंट्रोल किया जा सकता है। स्टीयरिंग व्हील में मैनुअल स्पीड लिमिटर इंटीग्रेटेड है। इसके जरिए आप कार की स्पीड की सीमा निर्धारित कर सकते हैं। बेहतरीन म्यूजिक के लिए इसमें पावरफुल साउंड सिस्टम मिलता है। इसमें रियर व्यू कैमरा के साथ पार्क डिस्टेंस कंट्रोल का फीचर मिलता है। साउंट अलर्ट और विजुअल के जरिए यह आपको पीछे से आने वाले वाहन या ऑब्जेक्ट के बारे में भी बताता है। हालांकि इसमें 360 डिग्री कैमरा का फीचर मिसिंग लगता है। 

ओवरऑल इसका इंटीरियर अच्छा तो है, लेकिन प्रतिद्वंदियों के मुकाबले थोड़ा कम लग्जरी नजर आता है। आगे की तरह रियर सीट्स का कंफर्ट भी अच्छा है। यहां तीन लोग आसानी से बैठ सकते हैं। इसमें रियर आर्मरेस्ट और तीन हेडरेस्ट दिए गए हैं। रियर पैसेंजर्स की सुविधा के लिए इसमें दो यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और रियर AC वेंट्स भी दिए गए हैं। आपको पर्याप्त लेग रूम और हेडरूम मिलता है। स्टोरेज के लिए भी इसमें ढेर सारे ऑप्शन मिलते हैं, जैसे- चारों दरवाजों में, फ्रंट आर्मरेस्ट में और ड्राइवर व को-पैसेंजर सीट के पीछे। गाड़ी में 500 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है, जो एक फैमिली के लिए काफी बड़ा है। 

इंजन और परफॉर्मेंस
बीएमडब्ल्यू एक्स1 में पेट्रोल और डीजल इंजन दिया गया है। इसमें 1,998cc इन-लाइन चार-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन है, जो 189bhp और 280Nm का टार्क जेनरेट करता है। दूसरा 1,995cc का इन-लाइन फोर-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन है, जो 188bhp और 400Nm का टार्क पैदा कर सकता है। पेट्रोल इंजन को 7-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है जबकि डीजल को 8-स्पीड यूनिट के साथ जोड़ा गया है। रिव्यू के लिए हमें पेट्रोल वेरिएंट दिया गया था। इसमें तीन ड्राइविंग मोड- Eco Pro, Comfort और Sports मिलते हैं। जहां ईको मोड आपको बेहतर माइलेज देता है, वहीं परफॉर्मेंस ज्यादा चाहिए तो स्पोर्ट्स मोड सही रहेगा। ईको और स्पोर्ट्स मोड के अंतर का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि जहां ईको मोड में कार 1500 RPM पर होगी, तभी स्पोर्ट्स मोड लगाने पर यह 2300 RPM पर पहुंच जाती है। ट्रैफिक और साधारण कंडिशन में कार 10 KMPL का माइलेज देती है, वहीं हाईवे पर और अच्छी ड्राइविंग करने से यह माइलेज 14KMPL तक पहुंच गया। सस्पेंशन सेटअप थोड़ा स्टिफ महसूस हुआ। 

BMW का दावा है कि कार 0 से 100 kmph की स्पीड सिर्फ 7.9 सेकेंड्स में पा लेती है। गियरबॉक्स भी काफी क्विक और स्मूद है। टेकओवर करने के लिए इसमें पैडल शिफ्टर्स भी दिए गए हैं। इसमें ब्रेक-एनर्जी रिजेनरेशन, इलेक्ट्रॉनिक पावर स्टीयरिंग, ऑटो स्टार्ट स्टॉप जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। सेफ्टी के लिए इसमें 6 एयरबैग, अटेंटेटिव अटेंशन, TPMS, ट्रैक्शन कंट्रोल, डायनेमिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC), इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक और ऑटो होल्ड जैसे फीचर्स मिलते हैं। 

हमारा फैसला
यह एक प्रैक्टिकल और गुड लुकिंग कार है। रोड पर अधिकतर लोग इसे पहचान जाते हैं। ड्राइविंग एक्सपीरियंस में भी यह आपको निराश नहीं करती। साथ ही इसमें आपको कंफर्ट और स्पेस भी अच्छा मिलता है। हालांकि, जहां इस कार की आलोचना की जा सकती है वह इसका इंटीरियर है। यह आपको उतना मॉर्डन नहीं लगता जितना मर्सिडीज GLA या बाकी कॉम्पिटिटर्स। मर्सिडीज के अलावा इसके मुकाबला Audi Q2, और Volvo XC40 जैसी गाड़ियों के साथ है। ओवरऑल, अगर आप एक किफायती लग्जरी SUV खरीदने के सोच रहे हैं तो यह कार आपकी टेस्ट ड्राइव लिस्ट में तो जरूर जगह बनाती है। 

मिलती-जुलती गाड़ियां

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें