DA Image
20 अप्रैल, 2021|10:32|IST

अगली स्टोरी

होंडा सिविक Vs हुंडई एलांट्रा : जानें दोनों कारों में है कितना अंतर

नई होंडा सिविक की तुलना हुंडई एलांट्रा के साथ (फोटो : कार देखो)

होंडा सिविक भारतीय बाजार में कदम रखने को तैयार है। इसे 7 मार्च 2019 को लॉन्च किया जाएगा। कंपनी ने कम मांग के चलते 2013 में सिविक के 8वें जनरेशन मॉडल को भारत में बंद कर दिया था। अब लगभग 6 साल बाद 10वी जनरेशन मॉडल के फेसलिफ्ट वर्जन के साथ सिविक की वापसी होगी। लॉन्च के बाद इसका मुकाबला स्कोडा ऑक्टाविया, हुंडई एलांट्रा और टोयोटा कोरोला एल्टिस से होगा।

cardekho.com के मुताबिक, यहां हमने तस्वीरों के माध्यम से नई सिविक की तुलना हुंडई एलांट्रा से की है। तो आइये जानें दोनों में से कौन सी कार ज्यादा बेहतर दिखती है: -

7 मार्च को लॉन्च होगी नई होंडा सिविक, इन कारों से होगा मुकाबला

एक्सटीरियर :

फ्रंट 

नई होंडा सिविक :- चौड़ाई: 1799 मिलीमीटर

हुंडई एलांट्रा :- चौड़ाई: 1800 मिलीमीटर

दोनों मिड-साइज़ सेडान के फ्रंट में कंपनी की पारम्परिक डिज़ाइन देखने को मिलती है। सिविक के फ्रंट में बुल हॉर्न ग्रिल दी गई है, वहीं एलांट्रा में कैस्केडिंग ग्रिल मिलती है। 

साइड 

नई होंडा सिविक :- लम्बाई: 4656 मिलीमीटर, व्हीलबेस: 2700 मिलीमीटर

हुंडई एलांट्रा :- लम्बाई: 4570 मिलीमीटर, व्हीलबेस: 2700 मिलीमीटर

दोनों कारों का व्हीलबेस बराबर है। दोनों सेडान में किसी कूपे कार जैसी रूफलाइन मिलती है, लेकिन सिविक की ज्यादा लंबाई और रेकड रियर विंडशील्ड के चलते यह एलांट्रा की तुलना में ज्यादा स्पोर्टी लगती है।

रियर

नई होंडा सिविक :- ऊंचाई: 1433 मिलीमीटर

हुंडई एलांट्रा :- ऊंचाई: 1465 मिलीमीटर

हुंडई एलांट्रा की रियर डिज़ाइन क्लासिक और आकर्षक है। यह किसी फ़ैमिली सेडान की तरह लगती है। सिविक की अलग विंडशील्ड डिज़ाइन और बुमेरेंग आकार की टेललैंप इसे स्पोर्टी लुक देती है। 

बूट स्पेस 

नई होंडा सिविक :- बूट स्पेस: 430 लीटर

हुंडई एलांट्रा :- बूट स्पेस: 420 लीटर

व्हील

नई होंडा सिविक :- सिविक के निचले वेरिएंट में 215/55आर16 और टॉप वेरिएंट में 215/50/आर17 के टायर मिलेंगे। 

हुंडई एलांट्रा :- हुंडई एलांट्रा के सभी वेरिएंट में 205/60आर16 के टायर मिलते है। 

इंटीरियर :

डैशबोर्ड

नई होंडा सिविक और हुंडई एलांट्रा दोनों कारों में लेदर अपहोल्स्टरी मिलती है। सिविक में बेज़-ब्लैक ड्यूल टोन इंटीरियर मिलता है, जिससे केबिन स्पेशियस लगता है। वहीं एलांट्रा में ऑल-ब्लैक इंटीरियर मिलता है, जो केबिन को स्पोर्टी लुक देता है।  

इंफोटेनमेंट

होंडा सिविक में 7-इंच और हुंडई एलांट्रा में 8-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता हैं। दोनों इंफोटेनमेंट सिस्टम एप्पल कारप्ले और एंड्राइड औटो कनेक्टिविटी सुविधा के साथ आते हैं। 

एसी

दोनों कारों में ड्यूल जोन एसी की सुविधा मिलती है, जिससे ड्राइवर और को-ड्राइवर दोनों अपने अनुसार कूलिंग को सेट कर सकते हैं। दोनों कारों में रियर एसी वेंट भी मिलते हैं।   

पावर ड्राइवर सीट

होंडा सिविक में 8-तरह से एडजस्ट हो सकने वाली पावर ड्राइवर सीट और एलांट्रा में 10-तरह से एडजस्ट होने वाली पावर ड्राइवर सीट मिलती हैं। 

इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर

नई होंडा सिविक :-  होंडा सिविक में सेगमेंट फर्स्ट फीचर के तौर पर डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है। हालांकि बड़ी सिंगल-स्क्रीन के बजाए यह तीन भागों में बंटा है। 

हुंडई एलांट्रा :-  एलांट्रा में एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है, जिसके मध्य में मल्टी-इनफार्मेशन डिस्प्ले (एम.आई.डी.) मिलती हैं। 

रियर सीट

चूंकि दोनों कारें मिड-साइज सेडान हैं, इसलिए दोनों में आरामदायक रियर सीटें मिलती है। हालांकि जहां एलांट्रा में तीनों पैसेंजर हेतु एडजस्टेबल हेडरेस्ट मिलता है, वहीं सिविक में केवल दो एडजस्टेबल हेडरेस्ट मिलते हैं। 

सनरूफ

दोनों ही कारों में इलेक्ट्रिक सनरूफ मिलता है।

पार्किंग ब्रेक

नई होंडा सिविक :-  होंडा सिविक में इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक की सुविधा दी गई है।

हुंडई एलांट्रा :-  हुंडई एलांट्रा में लीवर टाइप पार्किंग ब्रेक मिलता है। 

ख़ास फीचर

नई होंडा सिविक :-  होंडा सिविक में लेन वॉच फीचर मिलता है। इसमें बाएं तरफ के ओआरवीएम पर एक कैमरा लगा होता है, जो इंफोटेनमेंट सिस्टम पर कार के रियर-लेफ्ट साइड का व्यू दिखाता है। 

हुंडई एलांट्रा :- एलांट्रा में फ्रंट वेन्टीलेटेड सीटें मिलती हैं। यह फीचर सेगमेंट में किसी अन्य कार में नहीं मिलता है।

सेफ्टी

होंडा सिविक में 6-एयरबैग स्टैंडर्ड मिलते है। वहीं, एलांट्रा में ड्यूल एयरबैग स्टैंडर्ड और टॉप वेरिएंट में 6-एयरबैग मिलते हैं। 

डीजल इंजन

नई होंडा सिविक :- होंडा सिविक में 1.6-लीटर का डीज़ल इंजन मिलेगा। यह इंजन 120पीएस की पावर और 300एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। यह केवल 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध होगा। 

हुंडई एलांट्रा :- एलांट्रा में भी 1.6-लीटर का डीज़ल इंजन मिलता है, जो 128पीएस की पावर और 260एनएम का टॉर्क देता है। यह इंजन 6-स्पीड एमटी और 6-स्पीड एटी दोनों ट्रांसमिशन विकल्पों में उपलब्ध है। 

पेट्रोल इंजन

नई होंडा सिविक :- सिविक में 1.8-लीटर का पेट्रोल इंजन, 7-स्टेप सीवीटी गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध होगा। यह इंजन 141पीएस की पावर और 170एनएम का टॉर्क जनरेट करता है।  

हुंडई एलांट्रा :- एलांट्रा में 2.0-लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 152पीएस की पावर और 192एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन 6-स्पीड एमटी और 6-स्पीड एटी दोनों गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध हैं।  

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:2019 Honda Civic Vs 2019 Hyundai Elantra: Know how much differences have both cars