Hindi Newsऑटो न्यूज़All electric Kia EV3 makes global debut

आ गई KIA की नई एंट्री लेवल इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज पर 600Km तक दौड़ेगी; 7.5 सेकेंड में 0 से 100Km/h की रफ्तार

  • किआ (Kia) ने अपनी एंट्री-लेवल ऑल-इलेक्ट्रिक EV3 SUV को ग्लोबली पेश कर दिया है। 5 सीटों वाली SUV को दो ट्रिम्स स्टैंडर्ड और GT लाइन में पेश किया है। इसमें 9 कलर ऑप्शन मिलेंगे।

Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तानThu, 23 May 2024 05:00 PM
हमें फॉलो करें

किआ (Kia) ने अपनी एंट्री-लेवल ऑल-इलेक्ट्रिक EV3 SUV को ग्लोबली पेश कर दिया है। 5 सीटों वाली SUV को दो ट्रिम्स स्टैंडर्ड और GT लाइन में पेश किया है। इसमें 9 कलर ऑप्शन मिलेंगे। EV3 डिजाइन के मामले में EV9 जैसी दिखती है। कंपनी इस इलेक्ट्रिक कार में क्लास-लीडिंग केबिन स्पेस, फीचर्स और ड्राइविंग रेंज देने का दावा कर रही है। कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज पर ये 600km तक की ड्राइविंग रेंज देती है। वहीं, 7.5 सेकेंड में 0 से 100Km/h की रफ्तार पकड़ सकती है।

किआ EV3 की बैटरी, रेंज, फीचर्स और स्पेसफिकेशंस

किआ EV3 के एक्सटीरियर की बात करें तो इसमें ब्लैंक्ड-ऑफ ग्रिल, टाइगर-नोज से इंस्पायर्ड फ्रंट फेसिया, एल-आकार के LED DRLs , क्यूबिकल-आकार के LED हेडलैम्प और निचले बम्पर में चौड़े एयर इनलेट मिलते हैं। कार के किनारों पर चौकोर व्हील आर्च, व्हाइट इन्सर्ट के साथ ब्लैक-आउट एलॉय व्हील, ब्लैक-आउट पिलर, फ्लश-फिटिंग फ्रंट डोर हैंडल और सी-पिलर-माउंटेड रियर डोर हैंडल मिलते हैं। ये सभी एलिमेंट इसे एक फ्लैगशिप मॉडल बनाते हैं।

बस 3.44 लाख रुपए में उठा लो मारुति के कार, कंपनी टैक्स में दे रही भारी छूट

किआ EV3 के बैक की बात करें तो दोनों सिरों पर फैले एल-आकार के LED टेललैंप, ब्लैक क्लैडिंग के साथ बड़ा बम्पर, रूफ स्पॉइलर, शार्क-फिन एंटीना, सेंसर के साथ रिवर्स पार्किंग कैमरा और एक पैनोरमिक सनरूफ दी है। SUV को दो स्पेशल कलर एवेंट्यूरिन ग्रीन और टेराकोटा के साथ कुल 9 कलर ऑप्शन में पेश किया गया है।

बात करें किआ EV3 के इंटीरियर की तो इसका केबिन ऑफ-सेट किआ लोगो के साथ तीन-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, इंफोटेनमेंट और इंस्ट्रूमेंट पैनल के लिए ट्विन 12.3-इंच डिस्प्ले, स्टोरेज के साथ फ्लोटिंग सेंटर कंसोल, 360-डिग्री सराउंड कैमरा, डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, एम्बिएंट लाइटिंग, वायरलेस चार्जर, ऑटो-डिमिंग IRVM और एक ADAS सुइट जैसे फीचर्स से लैस है। इसमें 460 लीटर का बूट स्पेस और 25 लीटर फ्रंक मिलता है।

अब बिना RTO जाए बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस, 1 जून से बदल रहा नियम; जानें डिटेल

बात करें इसके डायमेंशन की तो किआ EV3 की लंबाई 4,300mm, चौड़ाई 1,850mm और ऊंचाईmm है। इसका व्हीलबेस 2,680mm है। ये इलेक्ट्रिक SUV फ्रंट-व्हील ड्राइवट्रेन के साथ ब्रांड के ई-जीएमपी आर्किटेक्चर पर बेस्ड है। इसे दो बैटरी पैक ऑप्शन 58.3kWh और 81.4kWh मिलते हैं। जिसकी मैक्सिमम ड्राइविंग रेंज 600km तक है। इस बैटरी पैक को महज 31 मिनट में 10% से 80% तक चार्ज किया जा सकता है। ये 7.5 सेकेंड में 0 से 100Km/h की रफ्तार पकड़ सकती है।

ऐप पर पढ़ें