Hindi Newsऑटो न्यूज़2025 Kia Carnival MPV set for fall release now gets hybrid option check details

मार्केट में गर्दा उड़ाने आ रही किआ की नई 8-सीटर कार, मिलेगा हाइब्रिड वाला तगड़ा माइलेज; वन-टच रिलैक्सेशन जैसे फीचर्स भी

किआ की नई 8-सीटर कार मार्केट में गर्दा उड़ाने आ रही है। इसमें हाइब्रिड वाला तगड़ा माइलेज मिलेगा। इसके अलावा ये वन-टच रिलैक्सेशन मोड जैसे फीचर से लैस होगी।

Sarveshwar Pathak लाइव हिंदुस्तानTue, 25 June 2024 08:35 PM
हमें फॉलो करें

2025 किआ कार्निवल 2024 के अंत में लॉन्च होने के लिए तैयार है। इस साल का फेसलिफ्ट मॉडल प्राइस हाइक के साथ आता है, जो एक बिल्कुल नए हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ अपडेट डिजाइन और फीचर्स के साथ आता है, जबकि किआ कार्निवल की पुरानी जेनरेशन संयुक्त राज्य अमेरिका में 33,600 डॉलर (लगभग 28.03 लाख रुपये) से शुरू होती थी। 7-सीटर एमपीवी का बेस वैरिएंट अब 36,500 (लगभग 30.45 लाख रुपये) से शुरू होता है। बंद होने से पहले भारत में इसकी अंतिम रिकॉर्ड कीमत 25.48 - 35.48 लाख के अंदर थी। किआ कार्निवल को पहली बार भारत में 2020 में पेश किया गया था। कड़े एमिशन नॉर्म्स के कारण पिछले साल इसे बंद कर दिया गया था।

बजट रखिए तैयार, ऑटो एक्सपो 2025 में एंट्री कर सकती है ये 5 मोस्ट-अवेटेड कार

दक्षिण कोरियाई कार निर्माता किआ की नई कार्निवल कई बड़े बदलाव के साथ आती है। इसके फ्रंट को फिर से डिजाइन किया गया है। एमपीवी को अब काफी तराशा हुआ लुक मिलता है। कार्निवल में वाइड एंड अधिक बॉक्स वाली फ्रंट ग्रिल है, जो दोनों किनारे पर पतली एलईडी हेडलाइट्स द्वारा पकड़ी गई है, जो किआ की वर्तमान डिजाइन थीम पर फिट बैठती है। इसे पीछे की ओर ले जाया जाता है।

इसमें टेल लैंप को अब एक पतली पट्टी में एंटीग्रेट किया गया है, जो पीछे की खिड़की के नीचे फैली हुई है। EX वैरिएंट 19 इंच के चमकदार ब्लैक अलॉय व्हील्स के साथ प्लांट में तैयार किया गया है। SX में 19 इंच के डार्क अलॉय व्हील और एक्सटीरियर पर ब्लैक कलर के एक्सेंट मिलते हैं।

2025 किआ कार्निवल का इंटीरियर

एमपीवी के अंदर नया बदलाव किया गया है। इसमें एक एंटीग्रेटेड डुअल-स्क्रीन इंफोटेनमेंट और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर डैशबोर्ड है। सभी वैरिएंट में 12.3 इंच की इंफोटेनमेंट स्क्रीन है, जो AC वेंट के ऊपर है।एमपीवी में 4.2 इंच की इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर स्क्रीन है। किआ एसएक्स और एसएक्स प्रेस्टीज वैरिएंट में व्हील्स के पीछे घुमावदार 12.3 इंच की स्क्रीन है। इन दोनों वैरिएंट में एक एंटीग्रेटेड 14.6 इंच की रियर सीट भी है। एसएक्स प्रेस्टीज में 11 इंच का हेड-अप डिस्प्ले मिलता है, जो 50,600 डॉलर (लगभग 42.22 लाख रुपये) की शुरुआती कीमत के साथ मॉडल रेंज में सबसे ऊपर है।

2025 किआ कार्निवल को दो इंजन ऑप्शन के साथ पेश किया गया है। बेस LX ट्रिम 3.5-लीटर V6 GDI इंजन तक लिमिटेड है, जो 287bhp की पावर और 352nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। इसे 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। हाई वैरिएंट को बिल्कुल नए हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ पेश किया जाता है, जो 54kWh बैटरी और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़े 1.5-लीटर टर्बो-हाइब्रिड इंजन के साथ आता है।

किआ कार्निवल HEV लगभग 242 bhp की पावर और 367Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। यह पावरट्रेन LXS से आगे के सभी वैरिएंट्स के लिए पेश किया गया है। फिलहाल, यह पुष्टि नहीं हुई है कि कौन सा पावरट्रेन भारतीय बाजार में आएगा। LXS वैरिएंट हाइब्रिड पावरट्रेन का सबसे किफायती मॉडल है, जिसकी कीमत 38,500 डॉलर (लगभग 32.11 लाख) से शुरू होती है।

इंटीरियर में 8-सीटर अपग्रेड

2025 कार्निवल के इंटीरियर में 8-सीटर अपग्रेड देखा जा सकता है। SX प्रेस्टीज वैरिएंट सेकेंड लाइन में VIP लाउंज सीट्स प्रदान करता है, जो पावर्ड फुटरेस्ट और हेडरेस्ट के साथ आती है। वीआईपी सीटों में एक वन-टच रिलैक्सेशन मोड भी है, जो बैठे यात्रियों को पूरी तरह से बैठने का कंफर्ट प्रदान करता है।

ADAS फीचर से लैस होगी कार्निवल

कार्निवल ड्राइवर ADAS फीचर से लैस है। इसमें ग्राहकों को लेन ड्राइविंग असिस्ट, क्रूज कंट्रोल और कॉलिजन अलर्ट सिस्टम के साथ आता है। यह 360-डिग्री कैमरा और ब्लाइंडस्पॉट मॉनिटर से भी लैस है।

बजट रखिए तैयार, ऑटो एक्सपो 2025 में एंट्री कर सकती है ये 5 मोस्ट-अवेटेड कार

ऐप पर पढ़ें