DA Image
23 फरवरी, 2020|8:25|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सूर्यास्त के बाद न करें ये 5 काम, रूठ सकती हैं लक्ष्मी

don t do hair cut at night

हिन्दू धर्म शास्त्रों के अनुसार ये 5 काम सूर्यास्त के बाद नहीं करना चाहिए। पौराणिक कथाओं और ज्योतिषशास्त्र में कई ऐसी बातों का जिक्र किया गया है जिन्हें लोग आज भी मानते हैं। ज्योतिष शास्त्र के जानकारों को मानना है कि इन बातों को न मानने वाले या रात में वर्जित काम करने वालों से लक्ष्मी रूठ सकती हैं। यहां पर हम कुछ ऐसे नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आपको जानना जरूरी है।  साथ ही कई बातें तर्क संगत व वैज्ञानिक भी प्रतीत होती हैं। हालांकि यह आप इन्हें मानते हैं या नहीं यह आपकी रुचि पर निर्भर हो है। तो आइए जानते हैं उन बातों के बारे में जिन्हें सूर्यास्त के बाद यानी रात में नहीं करना चाहिए-


1- शाम को स्नान करने के बाद माथे पर चंदन न लगाएं-
मान्यता है कि शाम को यदि आप सूर्यास्त के बाद स्नान करते हैं तो माथे पर चंदन नहीं लगाना चाहिए। कारण यह है कि चंदन लगाकर यदि आप रात में सोते हैं तो चंदन की पपड़ी आपकी आंखों में गिर सकती है जो कि आखों की रोशनी के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। कुछ लगाना हो तो भभूति लगा सकते हैं।


2- रात में बिना केसर या हल्दी के दूध न पिएं-
दूसरी मान्यता यह है कि रात में दूध में थोड़ी हल्दी या केशर मिलाकर ही पीना चाहिए। कुछ न मिले तो थोड़ा गुड़ ही मिला लें। इसके पीछे तक यह है कि दूध की प्रकृति ठंडी होती है और सादा दूध रात में ज्यादा ठंडा होगा जिससे आपको जुकाम-खांसी की समस्या हो सकती है। आप बीमार होंगे तो लक्ष्मी भी आप से दूर होंगी।


3- रात में कपड़े न धुलें-
मान्यता है कि रात में कपड़े नहीं धुलना चाहिए। कहा जाता है कि रात में कपड़े धुलने और उन्हें खुले आसमान में फैलाने से कपड़े में निगेटिव एनर्जी प्रवेश करती है। ऐसे कपड़ों से आपके मन पर बुरा असर पड़ता है। कपड़े शाम तक नहीं सूखें तो उन्हें रात में छत के नीचे फैलाएं।


4- रात में दूध या खाना ढककर रखें-
ऐसी भी मान्यता है कि रात में दूध या अन्य खाना हमेशा ढककर रखना चाहिए। भले ही आप इन चीजों को फ्रिज में रखते हों लेकिन ढके जरूर हों। कहा जाता है कि खाना खुला  रखने से इसमें रात की नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश कर जाती है। दूसरा तर्क यह भी है कि रात में कई तरह के छोटे कीट बाहर आते हैं जो आपके दूध में गिर सकते हैं और आपको बीमार कर सकते हैं। 


5- सूर्यास्त के बाद हजामत न कराएं-
यह भी कहा जाता है कि रात में बाल नहीं कटवाना चाहिए और न ही शेविंक कराना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से आपका पर नकरात्मक असर होता है और लक्ष्मी रूठ सकती हैं।

 

ध्यान दें : इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:you should not do these 5 works after sun set or at night because Lakshmi may get angry according to astrology