DA Image
7 जून, 2020|12:15|IST

अगली स्टोरी

यमुनोत्री धाम के कपाट 26 अप्रैल को इस शुभ मुहूर्त में खुलेंगे

yamunotri dham kapaat

मां यमुना के शीतकालीन प्रवास खुशीमठ (खरसाली) में यमुना जयंती उत्सव को लॉकडाउन के कारण सामान्य रूप से मनाया गया। यमुना जयंती उत्सव के अवसर पर तीर्थ पुरोहितों ने कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरा ख्याल रखा। इस मौके पर यमुनोत्री धाम के कपाट खोलने का मुहूर्त भी तय किया गया। इस बार यमुनोत्री धाम के कपाट 26 अप्रैल 2020 को अभिजीत मुहूर्त में 12 बजकर 41 मिनट पर ग्रीष्मकाल के लिए श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे ।

चैत्र शुक्ल षष्ठी को मां यमुना जी पृथ्वी लोक पर अवतरित हुई थीं। इसलिए इस दिन को यमुना के मायके खरसाली में धूमधाम से यमुना जयंती उत्सव के रूप में मनाया जाता है। पौराणिक परंपरा अनुसार सोमवार को सुबह से ही खरसाली में शीतकालीन पुजारियों एवं यमुनोत्री मंदिर समिति ने परंपरागत रीति रिवाज के साथ पूजा अर्चना प्रारम्भ की। साथ ही उच्च हिमालयी क्षेत्र से लाई गई औषधीय वनस्पति जटामासी, केदारपाती, गुग्गल आदि को भी पूजन के लिए एकत्र किया। शीतकालीन प्रवास खरसाली में विराजमान यमुनाजी की भोग मूर्ति को पंचगव्य से स्नान कराकर उन्हें गाय के घी से बने पकवानों का भोग लगाया।

इसके बाद पुरोहितों ने यमुनाजी के प्रतीक चिह्न छड़ व बल्लम के साथ यमुना नदी के तट पर पहुंचकर उनका अभिषेक किया तथा विधिवत हवन पूजा अर्चना की। आरती के उपरांत यमुना नदी में दीपदान भी किया गया। यमुना मंदिर समिति के सचिव कृतेश्वर उनियाल ने बताया कि यमुना जयंती पर यह अनुष्ठान पीढ़ियों से चला आ रहा है। 

हालांकि कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए सरकार द्वारा घोषित लॉकडाउन के कारण इस बार मां यमुना की जयंती उत्सव कार्यक्रम को सीमित रखा। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर ग्रीष्मकाल के लिए यमुनोत्री धाम की यात्रा के लिए कपाट खोलने का मुहूर्त भी निकाला गया। जिसमें अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर 26 अप्रैल को अभिजीत मुहूर्त में विधिवत हवन पूजा अर्चना के बाद दोपहर 12 बजकर 41 मिनट पर यमुनोत्री धाम के कपाट देश-विदेश के श्रद्धालुओं के लिए दर्शनार्थ कपाट खोल दिये जाएंगे। जिसके बाद 6 माह तक देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालु मां यमुना के दर्शन यमुनोत्री धाम में कर सकेंगे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Yamunotri Dham kapaat Doors will open on 26 april on this auspicious time