अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सूर्य ग्रहण 2018 : जब अमिताभ और धर्मेंद्र के जरिए लोगों को ग्रहण से बचाया गया

surya grahan of 16 feb 2018

आज 15 फरवरी की मध्यरात्रि को सूर्य ग्रहण पड़ने जा रहा है। साल का पहला ग्रहण होने के कारण इसे लेकर लोगों में काफी ज्यादा उत्साह देखने को मिल रहा है। यह ग्रहण स्पेस साइंस और ज्योतिष की एक ऐसी घटना है जो लोगों के लिए कौतूहल का विषय बना है।

भारत समेत पूरी दुनिया में लोग सूर्य ग्रहण को लेकर उत्सुक रहते हैं। कुछ जगहों में इस प्राकृतिक मनोरंजन के रूप में भी देखा जाता है। लेकिन एक बार भारत सरकार ने लोगों ग्रहण के प्रभाव से बचाने के लिए मनोरंजन का सहारा लिया ताकि लोग घरों से बाहर न निकलें और ग्रहण की हानिकारण किरणों के प्रभाव से बच सकें।

वाकया 16 फरवरी 1980 का है। बताया जा रहा है कि जनता बिना किसी सुरक्षा उपाय के घरों से बाहर न निकले इसके लिए सरकार ने ग्रहण के वक्त अमिताभ और धर्मेंद्र की फिल्म 'चुपके चुपके' दूरदर्शन पर दिखाने का फैसला किया था। यानी अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र के जरिए सरकार ने लोगों को ग्रहण के दुष्प्रभाव से बचाने की कोशिश की थी।

यह भी पढ़ें- सूर्य ग्रहण आज, 16 फरवरी के बाद इन 4 राशियों की चमकेगी किस्मत

 

film chupke chupke ka seen

 

भारत में नहीं दिखेगा यह ग्रहण

ग्रहण की पूरजोर चर्चाओं के बीच राहत की बात यह भी है कि इस सूर्य ग्रहण भारत में नहीं देखा जा सके। हालांकि नासा अपने सेटेलाइट से लाइव टेलीकास्ट करेगा जिससे इंटरनेट के जरिए देखा जा सकेगा। जबकि अर्जेंटीना, चिली, पैराग्वे और उरुग्वे के लोग इस ग्रहण को अपनी आंखों से देख सकेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:when the film chupke chupke telecasted during sun eclipse