ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ धर्मEid Milad-un-Nabi 2020: आज है ईद मिलाद उन-नबी, जानिए इस दिन का क्या है महत्व

Eid Milad-un-Nabi 2020: आज है ईद मिलाद उन-नबी, जानिए इस दिन का क्या है महत्व

पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब का जन्मदिन दुनियाभर में धूमधाम के साथ मनाया जाता है। इस दिन को ईद मिलाद उन-नबी (Eid Milad-Un-Nabi) या ईद-ए-मिलाद (Eid-e-Milad) या मालविद (Mawlid) के नाम से भी जानते हैं।...

Eid Milad-un-Nabi 2020: आज है ईद मिलाद उन-नबी, जानिए इस दिन का क्या है महत्व
Saumya Tiwariलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 30 Oct 2020 07:24 AM
ऐप पर पढ़ें

पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब का जन्मदिन दुनियाभर में धूमधाम के साथ मनाया जाता है। इस दिन को ईद मिलाद उन-नबी (Eid Milad-Un-Nabi) या ईद-ए-मिलाद (Eid-e-Milad) या मालविद (Mawlid) के नाम से भी जानते हैं। इस्लामिक मान्यताओं के अनुसार, इस्लाम के तीसरे महीने यानी रबी-अल-अव्वल की 12वीं तारीख 571ई में पैंगबर साहब का जन्म हुआ था। कहते हैं कि रबी-उल-अव्वल के 12वें दिन ही मोम्मद साहब का निधन भी हुआ था।

इस्लामी चंद्र कैलेंडर के अनुसार, भारत में रबी-उल-अव्वल का महीना 19 अक्टूबर से शुरू हुआ था। जबकि ईद मिलाद उन-नबी 30 अक्टूबर को मनाया जा रहा है। इस दिन ईद मिलाद उन नबी की दावत का आयोजन किया जाता है। इसके साथ ही मोहम्मद साहब की याद में जुलूस भी निकाले जाते हैं। हालांकि इस साल कोरोना महामारी के कारण बड़े जुलूस या समारोह के आयोजन की संभावना कम है।

ये है वाल्मीकि जयंती की सही तारीख, क्या है इसका महत्व और क्यों पड़ा महर्षि का नाम वाल्मीकि

namaz

Eid-e-Milad 2020 : क्या है इस दिन का महत्व, जानें इसका इतिहास और खास बातें

मक्का में जन्म पैगंबर मोहम्मद साहब का पूरा नाम  मोहम्मद इब्न अब्दुल्लाह इब्न अब्दुल मत्तलिब था। उनके पिता का नाम अब्दुल्लाह और माता का नाम अमिना बीबी था। कहते हैं कि हजरत साहब को 610ई. में मक्का के हीरा नाम की गुफा में ज्ञान की प्राप्ति हुई थी। इसके बाद ही उन्होंने इस्लाम धर्म की पवित्र कुरान का उपदेश दिया था।। ऐसा कहा जाता है कि हजरत मोहम्मद साहब का कहना था कि सबसे नेक इंसान वही है, जिसमें मानवता होती है। हजरत साहब का मानना था कि जो ज्ञान का आदर करता है, उनका मेरा सम्मान करता है।

epaper