ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News AstrologyWhat to not do on Thursday 5 upay to make GuruJupiter planet strong

गुरुवार के दिन 80% लोग करते हैं ये गलती, Guru ग्रह को मजबूत करने के लिए करें 5 उपाय

What to not do on Thursday : मान्यताओं के अनुसार, गुरुवार के दिन कुछ कामों को करने से आर्थिक स्थिति डगमगा सकती है। गुरुवार के दिन जाने-अनजाने की गई कुछ गलतियां गुरु ग्रह को भी कमजोर बना सकती हैं।

गुरुवार के दिन 80% लोग करते हैं ये गलती, Guru ग्रह को मजबूत करने के लिए करें 5 उपाय
Shrishti Chaubeyलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 16 May 2024 01:50 AM
ऐप पर पढ़ें

What to not do on Thursday: गुरुवार का दिन भगवान विष्णु का दिन माना जाता है। मान्यता है इस दिन पूरे विधि-विधान से नारायण की पूजा-उपासना करने से सुख-समृद्धि बढ़ती है। मान्यताओं के अनुसार, गुरुवार के दिन कुछ कामों को करने से भगवान विष्णु नाराज हो सकते हैं और आर्थिक स्थिति भी डगमगा सकती है। गुरुवार के दिन जाने-अनजाने की गई कुछ गलतियां गुरु ग्रह को भी कमजोर बना सकती हैं। आइए जानते हैं गुरुवार के दिन क्या नहीं करना चाहिए और गुरु ग्रह को मजबूत करने के टिप्स-

गुरुवर के दिन क्या न करें?

पोछा लगाना- मान्यताओं के अनुसार, गुरुवार के दिन घर में पोछा नहीं लगना चाहिए। माना जाता है कि गुरुवार के दिन पोछा लगाने से घर का ईशान कोण कमजोर हो सकता है। 

पैसों का लेनदेन- गुरुवार के दिन भूलकर भी न तो किसी से उधार लेना चाहिए और न ही किसी को उधार देना चाहिए। गुरुवार के दिन कर्ज लेन-देन से कुंडली में गुरु ग्रह की स्थिति कमजोर हो सकती है। गुरु की स्थिति कमजोर होने पर पैसों से जुड़ी समस्याएं आ सकती हैं।

बाल कटवाना- गुरुवार के दिन दाढ़ी मूछ या बोल नहीं कटवाना चाहिए। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, गुरुवार के दिन बाल दाढ़ी कटवाने से सेहत और संतान पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

कूड़ा-कबाड़ बेचना- गुरुवार के दिन कूड़ा-कबाड़ नहीं बचना चाहिए। ऐसा न करने पर आर्थिक स्थिति पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

गुरु को मजबूत करने के उपाय 

  1. ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नमः मंत्र का 108 बार रोजाना जाप करने से जीवन के कष्टों को दूर कर कुंडली में गुरु की स्थिति को सुधारा जा सकता है।  
  2. आर्थिक तंगी से निजात पाने और गुरु को मजबूत बनाने के लिए गुरुवार को विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें। 
  3. अपनी फाइनेंशियल सिचुएशन को सुधारने के लिए आपको हर बृहस्पतवार के दिन पीले कपड़े पहनने चाहिए और गुरु को मजबूत बनाए रखने के लिए पीली चीजों का दान भी करना चाहिए। 
  4. गुरु के बुरे प्रभाव से बचने के लिए और विवाह की रुकावटें दूर करने के लिए गुरुवार के दिन केले के पेड़ की पूजा करें। पेड़ की जड़ के समक्ष घी के पांच दीपक जलाएं। चने और गुड़ का भोग लगाएं। इसके बाद भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की साथ में विधिवत पूजा करें। 
  5. अगर आपकी कुंडली में गुरु दोष है, जिसके चलते आर्थिक और निजी जिंदगी में दिक्कतें झेलनी पड़ रही हैं तो गुरुवार के दिन पानी में एक-दो चुटकी हल्दी मिलाकर नहाएं।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। विस्तृत और अधिक जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें