Live Hindustan आपको पुश नोटिफिकेशन भेजना शुरू करना चाहता है। कृपया, Allow करें।

शाम के वक्त क्या नहीं करना चाहिए?

Vastu Tips : कई बार जाने अनजाने में हम घर के कुछ काम करते समय टाइम का ध्यान नहीं रखते। वास्तु शास्त्र के मुताबिक, शाम के समय कुछ काम करना अशुभ माना जाता है, जिससे गरीबी झेलनी पड़ती है।

make money

Shrishti Chaubey लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली
Wed, 12 Jun 2024, 04:04:AM
अगला लेख

What to not do in the evening : घर की सुख-समृद्धि को बनाए रखने के लिए घर का वास्तु सही होना बेहद जरूरी है। कई बार जाने अनजाने में हम घर के कुछ काम करते समय टाइम का ध्यान नहीं रखते। वास्तु शास्त्र के मुताबिक, शाम के समय कुछ कार्यों को करने की मनाही होती है। श्याम या रात के समय की गई कुछ गलतियां आपकी फाइनेंशियल सिचुएशन को बिगाड़ सकती है। आइए जानते हैं शाम के दौरान कौन से काम करना अशुभ माना जाता है। 

Budh 54 दिनों तक मार्गी, 3 राशियों को मिलेगा पैसा-प्रमोशन

शाम के वक्त क्या नहीं करना चाहिए?

1. पैसे उधार देना- वास्तु विद्या के अनुसार शाम के दौरान पैसों का लेन-देन करना अच्छा नहीं होता है। खासतौर पर इस समय किसी को छोटी से छोटी रकम भी उधर नहीं देनी चाहिए और न ही किसी से उधार लेना चाहिए। माना जाता है कि सूर्यास्त होने के बाद लिया गया कर्ज कभी अदा नहीं होता है।

2. झाडू लगाना- सूर्यास्त के बाद कभी भी घर या आस-पास के एरिया में झाड़ू नहीं लगना चाहिए। माना जाता है की शाम के समय झाडू लगाने से मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं और धन की हानि हो सकती है।

3. तुलसी की पत्तियां तोड़ना- तुलसी माता को मां लक्ष्मी का ही रूप माना गया है। ऐसा कहा जाता है कि शाम के समय तुलसी जी को स्पर्श करने या पत्तियां तोड़ने से घर में दरिद्रता आ जाती है। इसलिए मां लक्ष्मी की कृपा बनाए रखने के लिए शाम के समय न तो तुलसी जी को जल चढ़ाएं और न ही उन्हें स्पर्श करें।

कल से इन राशियों के अच्छे दिन शुरू, Venus की चाल बनाएगी धनवान

4. कलह-क्लेश- ज्यादातर लोग शाम के समय भजन-कीर्तन, पूजा-पाठ करते हैं। हिंदू धर्म में भी पांच पहर पूजा का विधान है। ऐसे में शाम के समय कलह-क्लेश करने से बचना चाहिए। इससे घर की नेगेटिविटी काफी बढ़ जाती है।

5. अंधेरा- धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, ऐसा माना जाता है कि शाम के समय देवी-देवता भ्रमण पर निकलते हैं। ध्यान रखें की सूर्यास्त के बाद घर के किसी भी कोने में अंधेरा न रहे। शाम के वक्त अंधेरा रहने से घर की सुख समृद्धि पर बुरा असर पड़ता है।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। विस्तृत और अधिक जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

हमें फॉलो करें
ऐप पर पढ़ें
अपना राशिफल जाने
News Iconधर्म की अगली ख़बर पढ़ें
Vastu Tips For Money In HomeDhan Labh Upayastrology todayAstrology Today In Hindi
होमफोटोशॉर्ट वीडियोफटाफट खबरेंएजुकेशन