अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Surya Grahan 2018: आंशिक सूर्य ग्रहण आज, जानिए कैसे और कहां दिखेगा यह ग्रहण

आंशिक सूर्य ग्रहण आज
आंशिक सूर्य ग्रहण आज

31 जनवरी 2018 पूरी दुनिया ने साल के पहले ग्रहण के रूप में चंद्र ग्रहण का दीदार किया, लेकिन अब 16 फरवरी को साल 2018 का पहला सूर्य लगने जा रहा है। इस ग्रहण को भी लोग नासा की लाइव स्ट्रीमिंग से देख सकेंगे। हालांकि भारत में यह दिखाई नहीं देगा। यह ग्रहण आंशिक होगा। आगे जानें सूर्य ग्रहण का वैज्ञानिक कारण। 

 

आज होगा आंशिक सूर्य ग्रहण
15 फरवरी की मध्यरात्रि से 16 फरवरी को सुबह चार बजे तक लगने वाला ग्रहण आंशिक होगा और भारत में नहीं दिखेगा। इसे दुनिया के कुछ देशों जैसे अमेरिका, ब्राजील और उरुग्वे में ही लोग देख पाएंगे। ज्योतिषाचार्यों अनुसार इस साल तीन सूर्य ग्रहण हैं लेकिन कोई भी ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा। इसे नासा के जरिए जरूर देखा जा सकता है।

 

क्या होता है आंशिक सूर्यग्रहण?
आंशिक सूर्य ग्रहण को खंड सूर्य ग्रहण के नाम से भी जाना जाता है। आंशिक सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह से ढक नहीं पाता है। ऐसे में पृथ्वी के कई हिस्सो में प्रकाश बना रहता है। इस स्थिति का आंशिक सूर्य ग्रहण कहते हैं। ज्यादातर पड़ने वाले सूर्य ग्रहण आंशिक ही होते हैं। ऐसे मौके बहुत ही कम आते हैं जब पूर्ण सूर्य ग्रहण हो।

सूर्य ग्रहण का वैज्ञानिक कारण
सूर्य ग्रहण का वैज्ञानिक कारण

जब सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी तीनों एक सीध में आ जाते हैं तो सूर्य ग्रहण की स्थिति बनती है। सूर्य ग्रहण के दौरान पृथ्वी और सूर्य के बीच में चांद होता है जिससे पृथ्वी के कुछ हिस्सों पर सूरज की रोशनी नहीं आ पाती और इसी को ज्योतिष में सूर्य ग्रहण के नाम से जाना जाता है।

तीन में से कोई भी ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा
16 फरवरी के सूर्य ग्रहण के बाद 13 जुलाई को सूर्यग्रहण पड़ेगा जो ऑस्ट्रेलिया में तो दिखाई देगा लेकिन भारत में नहीं। इसके बाद 11 अगस्त को भी सूर्य ग्रहण लगेगा जो पूर्वी यूरोप, एशिया, नोर्थ अमेरिका और आर्कटिक में दिखाई देगा। इसके अलावा चंद्र ग्रहण 27-28 जुलाई को पड़ेगा। जो यूरोप, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, अप्रीका, नोर्थ अमेरिका और अटलांटिक में दिखाई देगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:what is partial solar eclipse read its scientific reasons in hindi
पांचवां एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच
अफगानिस्तान241/9(50.0)
vs
जिम्बाब्वे95/10(32.1)
अफगानिस्तान ने जिम्बाब्वे को 146 रनो से हराया
Mon, 19 Feb 2018 04:00 PM IST
पांचवां एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच
अफगानिस्तान241/9(50.0)
vs
जिम्बाब्वे95/10(32.1)
अफगानिस्तान ने जिम्बाब्वे को 146 रनो से हराया
Mon, 19 Feb 2018 04:00 PM IST
फाइनल
न्यूजीलैंड
vs
ऑस्ट्रेलिया
ईडन पार्क, ऑकलैंड
Wed, 21 Feb 2018 11:30 AM IST