DA Image
हिंदी न्यूज़ › धर्म › विदुर नीति: ऐसे लोगों से हमेशा बनाए रखें दूरी, वरना संकट में फंस सकता है जीवन
पंचांग-पुराण

विदुर नीति: ऐसे लोगों से हमेशा बनाए रखें दूरी, वरना संकट में फंस सकता है जीवन

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Saumya Tiwari
Wed, 27 Jan 2021 01:40 PM
विदुर नीति: ऐसे लोगों से हमेशा बनाए रखें दूरी, वरना संकट में फंस सकता है जीवन

महात्मा विदुर का नाम महाभारत काल के प्रमुख पात्रों में गिना जाता है। विदुर जी का पांडव के साथ कौरव भी सम्मान करते हैं। महात्मा विदुर ने विदुर नीति में कई मानव कल्याण से जुड़ी नीतियां बताई हैं। जिनका पालन करने से व्यक्ति की मुश्किलें हल हो सकती हैं। विदुर जी ने एक नीति में बताया है कि आखिर व्यक्ति को किन पांच लोगों से हमेशा दूरी बनाकर रखनी चाहिए। ऐसा करने से मुसीबतें दूर होती हैं और खुशहाली आती है। 

ये वै भेदनशीलास्तु सकामा नित्रपा: शठा:।
ये पापा इति विख्याता: संवासे परिगर्हिता:।।

विदुर जी इस श्लोक में कहते हैं कि दूसरों की बुराई करना और दूसरों में फूट डालना जिनका स्वभाव होता है। ऐसे लोगों से हमेशा दूरी बनाकर रखनी चाहिए। विदुर जी कहते हैं कि दूसरों की बुराई और फूट डालकर ऐसे लोग खुद पाप के भागी बनते हैं, साथ ही आपको भी बनाते हैं। 

शुक्र कल मकर राशि में करेंगे गोचर, राशि परिवर्तन से इन 6 राशियों को होगा जबरदस्त लाभ

विदुर जी कहते हैं कि दूसरों को दुख देने वाले लोगों से हमेशा दूर रहना चाहिए। ऐसे लोगों के साथ रहने से आपकी खुशियां दुख में बदल सकती हैं। विदुर जी कहते हैं कि ऐसे लोगों का भाग्य कभी साथ नहीं देता है।

विदुर नीति के अनुसार, पापी लोगों से हमेशा दूरी बनाकर रखनी चाहिए। उनके अनुसार, ऐसे लोगों का अंत अच्छा नहीं होता है। विदुर महाराज कहते हैं कि न किसी के पाप में भागीदार बनना चाहिए और न ही किसी पाप करने वाले का साथ देना चाहिए।

विदुर जी कहते हैं कि निर्लज्ज लोगों का कोई सम्मान नहीं करता है। ऐसे में इन लोगों से दूर रहना ही उचित होता है। महात्मा विदुर ने अंत में अपनी नीति में कहा है कि कामी इंसान से हमेशा दूर रहना चाहिए। ऐसे लोगों को समाज में सम्मान नहीं मिलता और इन्हें घृणा की दृष्टि से देखा जाता है। 

संबंधित खबरें