ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyVastu Tips These things kept at home can make a person a pauper you should also know Astrology in Hindi

Vastu Tips: व्यक्ति को कंगाल बना सकती हैं घर पर रखीं ये चीजें, आप भी जान लें

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में मौजूद कुछ चीजें परिवार की तरक्की में बाधा डाल सकती हैं। जानिए किन चीजों को घर से तुंरत निकाल देना चाहिए-

Vastu Tips: व्यक्ति को कंगाल बना सकती हैं घर पर रखीं ये चीजें, आप भी जान लें
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 19 Apr 2022 01:36 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर को वास्तु दोष से बचाने के लिए सिर्फ दिशा ही मायने नहीं रखती हैं। घर की दीवारों या रखी हुई चीजें भी जरूरी होती हैं। घर का वास्तु सही और घर पर सजावट की चीजें वास्तु के अनुसार हो, तो सुख-समृद्धि का वास होता है। वहीं घर में सुकून की नींद और बरकत नहीं मिल रही हो तो इसका अर्थ है कि घर में वास्तु दोष है। इसलिए घर की दिशा ही नहीं बल्कि घर की चीजों का भी ध्यान रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में मौजूद कुछ चीजें परिवार की तरक्की में बाधा डाल सकती हैं। जानिए किन चीजों को घर से तुंरत निकाल देना चाहिए-

नटराज की तस्वीर- वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में नटराज की मूर्ति रखते हैं तो यह बिना वजह अशांति का कारण बन सकती है। ऐसे में घर लड़ाई-झगड़े होने लगते है। इसलिए घर में नटराज की मूर्ति नहीं लगानी चाहिए। पौराणिक मान्यता के अनुसार, भगवान शिव नृत्य तभी करते हैं जब वह क्रोध में होते हैं। क्रोध मुद्रा में उनका तांडव होता है जो नटराज के रूप को दिखाता है, जिसका अर्थ होता है विनाश। 

बुधदेव का शुक्र की राशि में गोचर, इन 3 राशि वालों के 25 अप्रैल से शुरू होंगे अच्छे दिन

युद्ध से जुड़ी तस्वीरें- वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में कभी भी युद्ध से जुड़ी तस्वीरें नहीं लगानी चाहिए। कहते हैं कि इन तस्वीरों से परिवार के सदस्यों पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

ताज महल- घर में कभी ऐसी तस्वीर नहीं लगानी चाहिए, जिसमें कोई कब्र या समाधि हो। लोग अक्सर अपने घरों में प्यार के प्रतीक के रूप में ताज महल की तस्वीर लगाते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार, ताजमहल एक मकबरा है। इसलिए इस तरह की तस्वीरों से घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

कांटेदार पौधे- घर में कभी भी कांटेदार पौधे नहीं लगाने चाहिए। गुलाब के अलावा अन्य सभी कांटेदार पौधों को अशुभ माना जाता है। कहते हैं कि ऐसा करने से घर में नेगेटिव ऊर्जा का वास होता है।

डूबते जहाज की तस्वीर- घर में डूबते जहाज, तलवार की लड़ाई की तस्वीर, शिकार के चित्र, पकड़े गए हाथियों की तस्वीर या रोते हुए लोगों की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए।

मेष राशि में इन बड़े ग्रहों की युति, इन 3 राशि वालों की बढ़ेंगी परेशानियां व धन हानि की आशंका

डूबते सूरज की तस्वीर- अगर आप घर में सूरज की तस्वीर लगा रहे हैं तो उगते सूरज की तस्वीर लगानी चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करने से करियर में तरक्की मिलती है।

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें