ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyVastu Tips There is no shortage of money by planting these 5 plants in the house just keep one thing in mind Astrology in Hindi

Vastu Tips: घर में इन 5 पौधों को लगाने से नहीं होता धन का कभी अभाव, बस एक बात का रखें ध्यान

Money Plant Vastu Tips: आर्थिक तंगी से बचने या फिर छुटकारा पाने के लिए लोग कई पौधों को लगाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर में किन पौधों को लगाना होता है सबसे ज्यादा लाभकारी-

Vastu Tips: घर में इन 5 पौधों को लगाने से नहीं होता धन का कभी अभाव, बस एक बात का रखें ध्यान
Saumya Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 23 Jun 2022 01:39 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Lucky Plants in Vastu Shastra: वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर पर पौधे लगाना बेहद शुभ होता है। हालांकि कई बार लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि किन पौधों को घर पर लगाने से सुख-समृद्धि आती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताया है जिन्हें घर पर लगाने से धन का अभाव नहीं होता है। इन पौधों के बारे में-

1.अनार का पौधा- अनार का पौधा सेहत व स्वाद दोनों के लिहाज से बेहतर होता है। यह पौधा व्यक्ति को सुख-समृद्धि भी प्रदान करता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के सामने अनार का पौधा लगाने से कर्जों से मुक्ति मिलती है। हालांकि अनार का पौधा लगाते समय ध्यान रखें कि इसे घर के आग्नेय कोण या दक्षिण-पश्चिम दिशा में न लगाएं।

घर की इस दिशा में लगाएं रजनीगंधा का पौधा, मिलेगा खूब पैसा व मान-सम्मान

2. बांस का पौधा- घर के सामने बांस का पौधा होना बेहद शुभ माना जाता है। वास्तु के अनुसार, अगर इसे ईशान कोण यानी उत्तर-पूर्व या फिर उत्तर दिशा में लगा दिया जाए तो घर में पैसों की दिक्कत नहीं रहती है। घर के सामने बांस का पेड़ होने से पैसों का कभी अभाव नहीं रहता है।

3. बेल का पौधा- वास्तु शास्त्र में बेल का पौधा बेहद शुभ माना गया है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, बेल के पौधे में भगवान शंकर का वास होता है और जिस घर पर भगवान शंकर की दृष्टि हो वहां कभी धन का अभाव नहीं रह सकता है। बेल का पौधा लगाने से आर्थिक तंगी भी दूर होने की मान्यता है।

4. दूब का पौधा- अगर आप घर के सामने या बगीचे में दूब उगा लें तो जीवन में कभी धन का अभाव नहीं होगा। घर के  सामने दूब लगाने के कई फायदे होते हैं। संतान प्राप्ति की कामना करने वालों को घर के सामने इस पौधे को लगाने से लाभ होता है।

मनीप्लांट से जुड़ी ये भूलकर भी न करें 5 गलतियां, आप भी जान लें

5. मनी प्लांट- घर में सुख-समृद्धि के प्रतीक के रूप में मनी प्लांट का पौधा लगाया जाता है। यह पौधा जितना तेजी से बढ़ता है, उतनी ही तेजी से धन भी देता है। घर में मनी प्लांट हमेशा आग्नेय कोण यानी दक्षिण पूर्व दिशा में ही लगाना चाहिए। मनी प्लांट के पौधे को सीधे कभी जमीन पर नहीं रखना चाहिए।

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें