ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyVastu Tips Should toilet and bathroom not be built together Know what Vastu Shastra says

Vastu Tips: क्या टॉयलेट और बाथरूम एक साथ नहीं बनाना चाहिए? जानें क्या कहता है वास्तु शास्त्र

Vastu Tips For Bathroom: अक्सर लोगों के मन में सवाल आता है कि शौचालय व स्नान का स्थान एक साथ बनाना चाहिए या नहीं। जानें क्या कहता है वास्तु शास्त्र-

Vastu Tips: क्या टॉयलेट और बाथरूम एक साथ नहीं बनाना चाहिए? जानें क्या कहता है वास्तु शास्त्र
Saumya Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 30 Nov 2023 02:16 AM
ऐप पर पढ़ें

Vastu Tips for Toilet and Bathroom: वर्तमान में घरों में बाथरूम और टॉयलेट एक साथ बनाने का प्रचलन हो गया है, लेकिन स्नानघर व शौचालय का एक साथ होना वास्तु दोष का कारण बनता है। वास्तु दोष के कारण परिवार के सदस्यों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। घर में सुख-समृद्धि के बजाए दरिद्रता का आगमन होता है। इसके साथ ही घर के सदस्यों के बीच मन-मुटाव होने लगता है। जानें क्यों शौचालय व स्नान घर एक साथ नहीं होने चाहिए-

1. स्नान घर तथा शौचालय राहु और चंद्रमा का स्थान बताया गया है। चंद्रमा के दूषित होते ही कई प्रकार के दोष उत्पन्न होने लगते हैं। मानसिक कलह बढ़ जाती है।

2. चंद्रमा मन तथा जल का कारक है और राहु विष का। इसका प्रभाव व्यक्ति के मन और शरीर पर पड़ता है। ऐसे में परिवार में सामंजस्य का अभाव होने की संभावना रहती है।

3. लोगों में सहनशीलता की कमी आती है। मन में एक-दूसरे के प्रति राग-द्वेष की भावना बढ़ती है। इसलिए शौचालय व स्नान घर एक साथ होने पर परिवार में अनबन शुरू हो जाती है।

4. टॉयलेट में स्नान और टॉयलेट सीट के मध्य एक पर्दा या पार्टीशन लगा देना चाहिए।

क्या करें उपाय- 

1. नेगेटिविटी को दूर करने के लिए आप कांच के कटोरे में खड़ा नमक व सैंधा नमक रखें। हर 15 दिन में नमक को बदलते रहें। नमक व कांच राहु से संबंधित हैं, ये दोनों चीजें राहु के अशुभ प्रभाव को दूर करती हैं।

2. स्नान घर का इस्तेमाल करने के बाद गंदा नहीं छोड़ना चाहिए। बाथरूम हमेशा सूखा व साफ रखें।

3. अगर स्नान घर व शौचालय एक साथ बने हुए हैं तो दोनों के बीच एक पर्दा लगा दें।

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें