DA Image
28 फरवरी, 2020|8:38|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Vastu Tips: पैसों की बनी रहती है तंगी तो जानें किस तरफ तिजोरी रखने से होगी पैसों की बरसात

tijori

अगर अच्छी कमाई होने के बावजूद आपके घर में पैसों की किल्लत बनी रहती है तो कहीं इसकी वजह आपके घर में गलत जगह रखी तिजोरी तो नहीं...जी हां आपके घर में गलत दिशा में रखी तिजोरी भी आपकी गरीबी का कारण बन सकती है। ऐसे में आइए जानते हैं पैसों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए वास्तु अनुसार आखिर क्या हैं सभी जरूरी नियम।  

वास्तु शास्त्र के अनुसार तिजोरी दक्षिण हमेशा दीवार से कम से कम एक इंच आगे की तरफ और आग्नेय और नैऋत्य कोनों को छोड़कर रखनी चाहिए। इसके अलावा तिजोरी का पीछे का हिस्सा हमेशा दक्षिण की तरफ और दरवाजा उत्तर की तरफ खुलना चाहिए। 

-ध्यान रखें तिजोरी जिस कमरे में रखी गई हो उस कमरे में सिर्फ एक ही प्रवेशद्वार होना चाहिए। खास बात यह है कि इस कमरे में लगा दरवाजा दो किवाड़ों वाला बना होना चाहिए। 

-जिस कमरे में तिजोरी रखी गई हो उस कमरे में आग्नेय, नैऋत्य, वायव्य तथा दक्षिण दिशा में कभी कोई दरवाजा नहीं होना चाहिए।

-तिजोरी वाला कमरा उत्तरी हिस्से में होने से फायदा मिलता है। जबकि अगर इस दरवाजे का मुंह पूर्व या उत्तर दिशा में खुलता है तो वो वास्तु के अनुसार अत्यंत शुभ माना जाता है। इसके अलावा अगर तिजोरी के कमरे में पूर्व या उत्तर की तरफ कुछ ऊंचाई पर एक छोटी सी खिड़की भी अवश्य होनी चाहिए। 

-तिजोरी वाला कमरा हमेशा चौकोर या आयताकार शेप का होना चाहिए। इसकी ऊंचाई बाकी कमरों से कम नहीं होनी चाहिए। 

जानें किस दिशा में तिजोरी का मुंह होने से मिलता है कैसा फल-
-ईशान्य कोने में रखी गई तिजोरी से अर्थनाश होता है।
- आग्नेय कोने में रखी गई तिजोरी से बेमतलब का खर्च होता है।
- नैऋत्य कोने में रखी गई तिजोरी से कुछ समय पैसा अच्‍छी तरह से इकट्ठा होता है लेकिन फिर जल्दी खर्च या चोरी भी हो जाता है।
-जिस तिजोरी या अलमारी के पैर नहीं हो, वहां पैसा नहीं रखना चाहिए। 
-तिजोरी के खाने में सुगंधित द्रव्य जैसे स्प्रे, अगरबत्ती नहीं रखनी चाहिए। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Vastu Tips: Know the best position or direction for keeping tijori or cash box to solve money related problems