ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyVastu Tips For Plants Do not keep these plant in South direction for happiness and positivity

Vastu : घर की दक्षिण दिशा में ना लगाएं ये पौधे, मिल सकता है अशुभ फल, जानें वास्तु के नियम

Vastu Tips : वास्तु के अनुसार, तुलसी, शमी, मनी प्लांट समेत कई ऐसे पौधे हैं, जिन्हें घर की दक्षिणा में लगाना शुभ नहीं माना जाता है। इसलिए इन पौधों को लगाते समय वास्तु के नियमों का जरूर पालन करें।

Vastu : घर की दक्षिण दिशा में ना लगाएं ये पौधे, मिल सकता है अशुभ फल, जानें वास्तु के नियम
Arti Tripathiलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 04 Dec 2023 04:02 PM
ऐप पर पढ़ें

Vastu Tips For Plants : घर में पेड़-पौधे लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और घर का वातावरण भी शुद्ध रहता है। वास्तु में पेड़-पौधों को घर की सुख-समृद्धि का कारक माना गया है। मान्यता है कि गलत तरीके से पौधे लगाने से पॉजिटिविटी के बजाए घर में नेगेटिविटी बढ़ने लगती है। जिससे घर में अक्सर गृह-क्लेश की स्थिति बनी रहती है। धन की तंगी का सामना करना पड़ता है और व्यक्ति के मन में नकारात्मक विचार ज्यादा आते हैं। इसलिए कुछ पौधों को लगाते समय वास्तु के कुछ नियमों का खास ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं पेड़-पौधे से जुड़े वास्तु टिप्स...

तुलसी का पौधा : वास्तु के अनुसार, घर की दक्षिण दिशा में तुलसी का पौधा नहीं लगाना चाहिए। इससे घर का वास्तु दोष बढ़ता है। जिससे परिवार के सदस्यों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। व्यापार में धन-हानि हो सकता है। इसलिए तुलसी के पौधे को हमेशा उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में लगाएं।

मनी प्लांट : वास्तु के अनुसार, घर के दक्षिण दिशा में मनी प्लांट का भी पौधा नहीं लगाना चाहिए। इससे व्यक्ति की आर्थिक स्थिति पर बुरा प्रभाव पड़ता है। मनी प्लांट को दक्षिण-पूर्व दिशा में लगा सकते हैं। मान्यता है कि इस दिशा में मनी प्लांट लगाने के धन आगमन के नए मार्ग बनते हैं।

शमी का पौधा : दक्षिण दिशा में शमी का पौधा लगाना शुभ नहीं माना जाता है। मान्यता है कि इससे वास्तु दोष बढ़ता है। इसलिए शमी का पौधा हमेशा पूर्व दिशा या ईशान कोण में लगाना चाहिए।

केले का पेड़ : वास्तु के अनुसार, घर के दक्षिण दिशा में केले का पेड़ लगाने से बचना चाहिए। इस पौधे को घर के अंदर भी नहीं लगाना चाहिए। घर के बाहर उत्तर या पूर्व दिशा में यह पौधा लगाना लाभकारी माना गया है।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य है और सटीक है। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें