ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyVastu Tips For Keeping Buddha Statue in Home to remove negativity and bring happiness and positivity

Vastu Tips: घर में भगवान बुद्ध की मूर्ति रखते समय इन बातों का रखें ध्यान, सुख-सौभाग्य में होगी वृद्धि

Vastu For Buddha Idol : वास्तु के अनुसार , घर की साज-सजावट में भगवान बुद्ध की मूर्ति रखना बेहद शुभ माना गया है। इससे नेगेटिविटी दूर होती है और घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है।

Vastu Tips: घर में भगवान बुद्ध की मूर्ति रखते समय इन बातों का रखें ध्यान, सुख-सौभाग्य में होगी वृद्धि
Arti Tripathiलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 11 Dec 2023 11:07 PM
ऐप पर पढ़ें

Vastu Tips For Buddha Idol : घर की साज-सजावट के लिए लोग अपने घर में भगवान बुद्ध की प्रतिमा रखते हैं। वास्तु के अनुसार, इस मूर्ति से घर की खूबसूरती बढ़ाने के साथ सुख-समृद्धि और खुशहाली भी आती है। घर की नेगेटिविटी से छुटकारा मिलता है और जीवन में आ रही सभी विघ्न-बाधाएं दूर होती हैं, लेकिन घर में गलत तरीके और गलत स्थान पर बुद्ध की प्रतिमा स्थापित करने पर जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं घर की खुशहाली के लिए बुद्ध की प्रतिमा रखने के वास्तु के नियम...

घर में कैसे रखें बुद्ध की मूर्ति ?

मुख्यद्वार पर आशीर्वाद मुद्रा में बुद्ध की मूर्ति को स्थापित करना शुभ माना गया है।

भगवान बुद्ध की मूर्ति को भूलकर भी जमीन पर ना रखें। इसे हमेशा फर्श से 3-4 फीट ऊपर रखें। कहा जाता है इससे शत्रुओं से मुक्ति मिलती है और जीवन में खुशियां आती हैं।

घर की पश्चिम दिशा में दाईं ओर झुके हुए भगवान बुद्ध की प्रतिमा को रखना बेहद लाभकारी माना गया है। मान्यता है कि इससे घर में सुख-शांति बनी रहती है।

वास्तु के अनुसार, घर के मंदिर में  बुद्ध की मूर्ति को पूर्व दिशा में मुख करके रखें। इससे ङर की सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है और मन को शांति मिलती है।

बच्चों के स्टडी रूम में भगवान बुद्ध की प्रतिमा को पूर्व की ओर मुख करके रख सकते हैं। मान्यता है कि इससे बच्चों की एकाग्रता बढ़ती है और पढ़ाई में मन लगता है।

वास्तु के अनुसार, डाइनिंग हॉल या लिविंग रूम में हाथ जोड़े हुए बुद्ध की मूर्ति रखना चाहिए। मान्यता है कि प्रार्थना करते हुए बुद्ध की प्रतिमा स्थापित करने से वास्तु दोष दूर होता है।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य है और सटीक है। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें