ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ धर्मVastu tips: सोने से पहले करें ये खास उपाय, रिश्ते में घुलेगी प्यार की मिठास

Vastu tips: सोने से पहले करें ये खास उपाय, रिश्ते में घुलेगी प्यार की मिठास

सोने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखने से रिश्तों के बीच की पैदा होने वाली कड़वाहट को दूर किया जा सकता है और रिश्तों के बीच की मिठास हमेशा बनी रहती है।

Vastu tips: सोने से पहले करें ये खास उपाय, रिश्ते में घुलेगी प्यार की मिठास
Archana Pathakलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीTue, 27 Sep 2022 09:59 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

वास्तु शास्त्र में सही दिशा में सोने का बहुत अधिक महत्व है, कई बार गलत दिशा में सोने की वजह से रिश्तों में कड़वाहट आ जाती हैं। वास्तुशास्त्र के अनुसार, सोने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखने से रिश्तों के बीच की पैदा होने वाली कड़वाहट को दूर किया जा सकता है और  रिश्तों के बीच की मिठास हमेशा बनी रहती है। देखभाल ,प्यार और सम्मान किसी भी रिश्ते की नींव होती है।

अच्छी नींद स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है यह आपको तनाव मुक्त रखता है। अक्सर ऐसा देखा गया है कि नींद पूरी न होने की वजह से दिनभर चिड़चिड़ापन और थकान महसूस होती हैं। अगर लंबे समय तक ठीक प्रकार से नींद न ली जाए तो अनिंद्रा जैसे भयंकर समस्या पैदा हो सकती हैं इसलिए स्वस्थ जीवन के लिए रोजाना पूरी नींद लेना बहुत जरूरी है। ताकि आप पूरे दिन एक्टिव बने रहें। वास्तु शास्त्र के अनुसार  आपका बेड दक्षिण -पश्चिम की दीवार से सटा हुआ होना चाहिये। विवाहित जोड़े को वास्तु के अनुसार अपना सिर दक्षिण, दक्षिण -पूर्व और दक्षिण -पश्चिम की ओर रखना चाहिए। कभी -भी अपना सिर उत्तर दिशा में ना रखें इससे आप दिनभर तनावग्रस्त और थका हुआ महसूस करेंगे।

कमरे में जिस तरह की एलर्जी का मौजूद होती है। हम अपने आसपास उसी तरह के माहौल को महसूस करते हैं। इसलिए बेड के आसपास की जगह को ज्यादा भरा हुआ ना रखें। सोते वक्त पत्नी को हमेशा बेड के दाहिनी ओर जबकि पति को बाईं ओर सोना चाहिए। 

आजकल लोग इलेक्ट्रॉनिक गैजेट मोबाइल ,लैपटॉप या दूसरे उपकरणों का बहुत अधिक प्रयोग करने लगे हैं। ऐसे में सोते समय कभी-भी इन चीजों को अपने बिस्तर के करीब ना रखें। इन उपकरणों से लगातार इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव्स निकलती है। जिसकी वजह से आपको बहुत सारी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। विस्तृत और अधिक जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

epaper