Hindi Newsधर्म न्यूज़Vastu Tips Do not make this mistake even after eating Mata Lakshmi will be angry

Vastu Tips: खाने के बाद भूलकर भी न करें यह गलती मां लक्ष्मी हो सकती हैं नाराज

घर में अधिक से अधिक पॉजिटिव एनर्जी को बनाए रखने के लिए चीजों को वास्तु शास्त्र के अनुसार रखना बेहद जरूरी है यदि घर को वास्तु शास्त्र के अनुसार सजाया जाता है तो घर में तरक्की और उन्नति बनी रहती है।

vastu tips for home
Archana Pathak लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीTue, 18 Oct 2022 08:43 AM
हमें फॉलो करें

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रखी हर एक चीज का अपना एक विशेष महत्व है। इससे घर परिवार की सुख -समृद्धि प्रभावित होती है। अक्सर हम देखते हैं कि कोई भी चीज किसी भी दिशा में रख देने से घर की सजावट के साथ-साथ ग्रहों की चाल भी प्रभावित हो जाती है। जिससे व्यक्ति को मानसिक और आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। घर में अधिक से अधिक पॉजिटिव एनर्जी को बनाए रखने के लिए चीजों को वास्तु शास्त्र के अनुसार रखना बेहद जरूरी है यदि घर को वास्तु शास्त्र के अनुसार सजाया जाता है तो घर में तरक्की और उन्नति बनी रहती है।

1. यदि आपके घर में पूजा स्थल है तो रोजाना शाम के वक्त उसमें वहां घी के दीपक जरूर जलाने चाहिए शाम को कपूर की आरती करने से भी परिवार में शांति बनी रहती है।

2. अक्सर रात में भोजन करने के बाद ज्यादातर लोग खाने के बर्तन को सिंक या डाइनिंग टेबल पर छोड़ देते हैं। ऐसा करने से राहु और केतु ग्रह नाराज हो जाते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार रात में झूठे बर्तन रखना बेहद अशुभ माना जाता है इसीलिए थोड़ा समय निकाल कर बर्तनों को रात में साफ कर लेना चाहिए। झूठे बर्तन रात भर रखने से माता लक्ष्मी नाराज होती है।

3. घर में रखी है हर एक चीज का एक न एक के कोई ना कोई निश्चित स्थान होता है उसे वहां रखना है उससे उस स्थान पर रखने से घर देखने में साफ सुथरा और खूबसूरत लगता है। अक्सर लोग घर की सफाई करने के बाद झाड़ू को कहीं भी रख देते हैं। लेकिन ऐसा करना बिल्कुल भी सही नहीं है। घर की सफाई करने के बाद झाड़ू को हमेशा साइड में किसी ऐसी जगह रखना चाहिए। जिससे घर में आने वाले व्यक्ति को झाड़ू दिखाई ना दे इससे घर में सुख शांति बनी रहती है।

4. घर के अंदर आते वक्त हम बहुत सी चीजों को बाहर छोड़कर घर में प्रवेश करते हैं पर अक्सर जल्दबाजी में लोग बहुत सी गलतियां कर जाते हैं। अक्सर ऐसा देखा गया है कि हड़बड़ाहट में लोग चप्पल- जूते पहन कर बेडरूम के अंदर घुस चले आते हैं। ऐसा करना बिल्कुल भी सही नहीं है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के अंदर कभी भी चप्पल जूते लेकर नहीं आने चाहिए। घर में चप्पल जूते को एक निश्चित स्थान पर ही रखें।

ऐप पर पढ़ें