DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वास्तु शास्त्र: इन बातों का रखें ध्यान, वरना नहीं मिलेगा मनी प्लांट का लाभ

save money

मनी प्लांट (Money Plant) को वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में काफी शुभ माना जाता है। मान्यता है कि घर में मनी प्लांट लगाने से धन और सुख-समृद्धि आती है। लेकिन घर में मनी प्लांट रखने के दौरान कुछ बातों का विशेषतौर पर ध्यान रखना चाहिए, वरना मनी प्लांट का पूरा लाभ नहीं मिल पाता। आइए जानते हैं कि मनी प्लांट से जुड़ी किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिससे इस सकारात्मक पौधे का पूरा लाभ मिल पाए।

1. वास्तु शास्त्र के अनुसार मनी प्लांट के पौधे को घर में लगाने के लिए आग्नेय कोण यानि दक्षिण-पूर्व दिशा सबसे उचित मानी जाती है। कहा जाता है कि इस दिशा में पौधा लगाने से जीवन में सकारात्मक ऊर्जा आती है। 

Vastu: इन टिप्स की मदद से दूर होगी नेगेटिव एनर्जी, मिलेगा फायदा

2. साथ ही माना जाता है कि घर में मनीप्लांट को कभी भी ईशान कोण यानी उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं लगाना चाहिए क्योंकि यह दिशा सबसे नकारात्मक प्रभाव वाली मानी गई है। 

3. आग्नेय कोण का प्रतिनिधि शुक्र है, जो कि बेल और लता वाले पौधों का भी कारक है और ईशान कोण का प्रतिनिधि देवगुरु बृहस्पति माना गया है। बृहस्पति व शुक्र में शत्रु का संबंध होता है इसलिए जीवन में इससे नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

4. वैसे ही घर के बाहर मनीप्लांट कभी नहीं लगाना चाहिए, वास्तु शास्त्र के अनुसार मनीप्लांट घर के अंदर किसी बोतल या गमले में लगा सकते है। साथ ही इस पर धूप नहीं पड़नी चाहिए।

5. मनी प्लांट हरा-भरा रहना चाहिए, इसके पत्तों का मुरझाना, पीला या सफेद हो जाना अशुभ होता है। इसलिए खराब पत्तों को तुरंत हटा देना चाहिए।

6. मनी प्लांट को पानी में रखना चाहिए और हर सप्ताह इसके पानी को बदल देना चाहिए।

23 अप्रैल से गुरु की उल्टी चाल होगी शुरू, जानें आपके ऊपर क्या होगा असर

7. मनी प्लांट एक बेल है, इसलिए इसे ऊपर की ओर चढ़ाना चाहिए। जमीन पर फैला हुआ मनी प्लांट वास्तु दोष को बढ़ाता है।

(इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया  गया है।)

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:vastu shastra remember these thing of money plant to get full benefits