ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Astrologyvastu Astrology in Hindi

साहस बढ़ाना और उन्नति पाना हो तो रविवार को करें यह काम 

रविवार का दिन भगवान सूर्यदेव को समर्पित है। भगवान सूर्यदेव ऐसा देवता हैं जिनकी पूजा साक्षात रूप में की जाती है। उनकी उपासना से दीर्घ आयु, रूप, आरोग्य और ऐश्वर्य का आशीष प्राप्त होता है।

साहस बढ़ाना और उन्नति पाना हो तो रविवार को करें यह काम 
लाइव हिन्दुस्तान टीम,meerutSat, 21 May 2022 01:07 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

रविवार का दिन भगवान सूर्यदेव को समर्पित है। सूर्यदेव ऐसा देवता हैं जिनकी पूजा साक्षात रूप में की जाती है। उनकी उपासना से दीर्घ आयु, रूप, आरोग्य और ऐश्वर्य का आशीष प्राप्त होता है। सूर्यदेव के लिए व्रत रखने से निरोगी काया प्राप्त होती है, साथ ही अशुभ फल भी शुभ फल में बदल जाते हैं। रविवार के दिन सूर्यदेव की विधि विधान से पूजा करने से कार्यक्षेत्र में उन्नति, सुख-समृद्धि, साहस की प्राप्ति होती है और शत्रुओं पर विजय प्राप्त होती है। 

सूर्यदेव की आराधना प्रात: काल में की जाती है। सूर्योपासना के लिए सूर्योदय से पहले उठें। स्नान किए बिना सूर्यदेव को जल अर्पित ना करें। तांबे के लोटे में चावल, लाल रंग के फूल डालकर सूर्यदेव को अर्घ्य प्रदान करें। सूर्यदेव को जल अर्पित करने में ध्यान रखें कि तांबे के कलश के अलावा अन्य किसी भी धातु का कलश या बर्तन प्रयोग न करें। सूर्यदेव को जल अर्पित करते समय ऊं सूर्याय नम: मंत्र का जाप करें। इस दिन तांबे के बर्तन, लाल कपड़े, गेहूं, गुड़ और लाल चंदन का दान करना शुभ माना जाता है। रविवार को सुबह घर से निकलने से पहले घर के सभी सदस्य अपने माथे पर चंदन तिलक लगाएं। रविवार के दिन मछलियों को आटे की गोली बनाकर खिलाएं। सुबह गाय को रोटी दें। रविवार को आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ अवश्य करें। कहा जाता है कि रविवार के दिन किसी जरूरतमंद को दान करने से रुके हुए कार्य गति पकड़ लेते हैं। अगर धन से जुड़ी समस्या है तो रविवार के दिन सूर्यास्त के बाद पीपल के पेड़ के नीचे चौमुखी दीपक जलाएं। रविवार के दिन घर के मुख्य द्वार के सामने गाय के शुद्ध देशी घी का दीपक जलाएं। रविवार के दिन मांस-मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए। माना जाता है कि रविवार के दिन काले कुत्ते को रोटी, काली गाय को रोटी और काली चिड़िया को दाना देने से जीवन में आ रही रुकावटें दूर होने लगती हैं। 

इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें