DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   धर्म  ›  सुख-समृद्धि पाने को अक्षय तृतीया पर करें यह आसान से उपाय

पंचांग-पुराणसुख-समृद्धि पाने को अक्षय तृतीया पर करें यह आसान से उपाय

लाइव हिन्दुस्तान टीम ,meerutPublished By: Arpan
Wed, 12 May 2021 02:09 PM
सुख-समृद्धि पाने को अक्षय तृतीया पर करें यह आसान से उपाय

वैशाख मास में शुक्‍ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया का पावन त्योहार मनाया जाता है। अक्षय तृतीया को लेकर मान्यता है कि इस दिन जो भी शुभ कार्य किया जाता है उसका क्षय कभी नहीं होता। इस दिन किसी भी शुभ कार्य के लिए शुभ मुहूर्त निकालने की जरूरत नहीं होती। इस शुभ दिन घर परिवार में सुख समृद्धि के लिए कुछ आसान से उपाय किए जा सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में। 

इस त्योहार पर अपने घर या कार्यस्थल पर स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें। ध्यान रखें कि कहीं भी मकड़ी के जाले न रहें। इस दिन घर या प्रतिष्ठान में गंगाजल छिड़कें। घर के अनुपयोगी कोने में एक कलश में गंगाजल रखें। इसके ऊपर कच्चे आम के पत्ते रखें। गंगाजल छिड़कने के लिए इन पत्तियों का उपयोग करें। इस विशेष दिन घर या फिर प्रतिष्ठान में धन रखने के लिए उत्तर और पूर्व दिशा को चयन करें। अक्षय तृतीया के दिन घर की उत्तर दिशा में दर्पण लगाएं। इससे सकारात्मक ऊर्जा में वृद्धि होती है। अक्षय तृतीया के दिन घर में एक्यूरियम रख सकते हैं। इसमें आठ गोल्डन फिश के साथ एक काले रंग की मछली रखें। आप जिस भी कार्यक्षेत्र से जुड़े हुए हैं, उससे जुड़ी तस्‍वीरें घर पर लगाएं। इस दिन सोना-चांदी, जमीन या वाहन आदि लोग खरीदते हैं, ताकि इनका कभी क्षय न हो और ये बढ़ते रहें। अक्षय तृतीया के दिन शाम के समय घी के दीपक जलाएं, ऐसा करने से धन संकट दूर हो जाते हैं। इस दिन जरूरतमंदों को अपनी क्षमता के अनुसार दान अवश्य करें। इस शुभ दिन मिट्टी की मटकी पर खरबूजा रखकर सुहागन स्त्री को दान कर सकते हैं। इस दिन घर में तुलसी का पौधा लगाना शुभ माना जाता है। पितरों को प्रसन्न करने के लिए पंखा, खड़ाऊ, छाता, खरबूज, ककड़ी और शरबत आदि का दान कर सकते हैं। 

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

संबंधित खबरें