DA Image
3 मार्च, 2021|11:06|IST

अगली स्टोरी

बात-बात पर जताए अहसान वह मित्र नहीं, कटु वचन जो बोले उसका दिल है साफ 

पुराने समय से चली आ रहीं कई बातें हमेशा प्रासंगिक हैं। प्रतिदिन हम तमाम तरह के लोगों से मुलाकात करते हैं, लेकिन हम उनकी प्रवृत्ति को भांप नहीं पाते। इन बातों को अगर जीवन में उतार लिया जाए तो हम हर व्यक्ति की पहचान आसानी से कर सकते हैं और इन सुझावों का पालन करने से हर मुश्किल हालात से बच सकते हैं। 

चरित्रहीन व्यक्ति के संपर्क में रहने से समाज में अपमानित होना पड़ सकता है। जो व्यक्ति अपने जीवन से हमेशा असंतुष्ट रहता है वह हमेशा दुखी रहता है। ऐसे लोगों से भी दूर रहना चाहिए। जो लोग दूसरों के जीवन को देखकर ईर्ष्या करते हैं उनसे भी दूर रहें। मूर्ख को शिक्षा देने का कोई लाभ नहीं। मूर्ख व्यक्ति किसी के ज्ञान, उपदेश को नहीं समझता, इसलिए ऐसे लोगों से किसी भी तरह का संपर्क करने से समय की बर्बादी होती है। जो बात-बात में अहसान जताए ऐसे लोग मौका परस्त होते हैं। वे न तो विश्वसनीय होते हैं और न ही दोस्त। हमेशा स्वच्छता का ध्यान रखना चाहिए। गंदे कपड़े पहनने वाले के पास कभी लक्ष्मी नहीं आती। गंदे दांत वाले लोगों के पास भी लक्ष्मी का वास नहीं होता। जरूरत से ज्यादा खाने वाला शख्स कभी धनवान नहीं हो सकता। वाणी से कोई भी आहत न हो इसका सदैव ध्यान रखना चाहिए। ज्यादा सोने वाले व्यक्ति के पास भी लक्ष्मी नहीं आती हैं। बिना कारण सोना भी हानिकारक है। हमेशा मीठी बातें वही कर सकता है जो अंदर जहर से भरा हो। कटु वचन बोलने वाले कठोर नजर आते हैं, लेकिन उनका दिल साफ होता है। 

इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।