DA Image
2 अप्रैल, 2021|4:38|IST

अगली स्टोरी

कार को चाहिए आपकी देखभाल, यह उपाय भी अपनाएं 

घर में अगर वाहन है तो इसकी देखभाल भी बेहद जरूरी है। अपने वाहन को लोग परिवार के सदस्य की तरह ही रखते हैं। इसलिए कार या अन्य कोई भी वाहन हो तो इसके रखरखाव के साथ इसके वास्तु पर भी ध्यान अवश्य देना चाहिए। कुछ आसान से उपाय कर हम अपनी कार या वाहन को नकारात्मक ऊर्जा से दूर रख सकते हैं। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में। 

अपनी कार या जो भी वाहन हो इसमें मारुति यंत्र की स्थापना करें। ऐसा करने से बजरंगबली की कृपा बनी रहेगी। माना जाता है कि मारुति यंत्र के प्रभाव से बजरंगबली वाहन को दुर्घटना से बचाते हैं। मंगलवार, शनिवार, हनुमान जयंती या रामनवमी के दिन इस यंत्र को स्थापित किया जा सकता है। अपने वाहन का प्रयोग करने से पहले हनुमान जी का स्मरण अवश्य करें। अपने वाहन में कभी भी हिंसक पशुओं की तस्वीरें न लगाएं। कार के डेश बोर्ड पर अपने ईष्ट देव की मूर्ति लगा सकते हैं। वास्तु पिरामिड भी लगा सकते हैं। कार में गुलाब या चमेली का एयर फ्रेशनर प्रयोग करें। सकारात्मक ऊर्जा को बनाए रखने के लिए अपने वाहन में श्रीयंत्र भी लगा सकते हैं। अपनी कार या जो भी वाहन हो उसे हमेशा स्वच्छ रखें। कार से सभी अनावश्यक चीजों को बाहर निकाल दें। इससे कार से नकारात्मक ऊर्जा बाहर निकल जाती है। रात में कार में थोड़ा सा सेंधा नमक रख दें। अगले दिन सुबह इस नमक को नाले में बहा दें। इससे अशुभ प्रभावों में कमी आती है। एक छोटे बक्से में कुछ पत्थर और रेत मिलाकर कार में रख दें। ऐसा करने से दुर्घटनाओं से बचाव होता है। ध्यान रखें कि पार्किंग वाली जगह अंधेरे में न हों। कार की पार्किंग उत्तर-पश्चिम दिशा में होना शुभ मानी जाती है। गाड़ी को उत्तर या पूर्व दिशा की ओर भी पार्क कर सकते हैं। पार्किंग के लिए दक्षिण-पश्चिम दिशा से बचना चाहिए। वाहन को उत्तर दिशा की ओर मुंह कर ही पार्क करना चाहिए। 

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।