DA Image
3 जुलाई, 2020|5:20|IST

अगली स्टोरी

दुकान में नहीं आ रहे ग्राहक तो यह करें उपाय

अच्छे बाजार में दुकान होने के बाद भी अगर व्यापार में लाभ के अवसर कम मिल रहे हैं तो कहीं वास्तु दोष इसके लिए जिम्मेदार तो नहीं। ऐसे में दुकान या शोरूम की व्यवस्था पर अवश्य ध्यान दें। दुकान हमारा कार्यस्थल है जहां वास्तु उपाय होना बहुत आवश्यक है।

दुकान को हमेशा स्वच्छ रखें। दुकान के प्रवेश द्वार पर चौखट न बनाएं। दुकान के ठीक सामने बिजली या फोन का खंभा, पेड़ या सीढ़ी नहीं होना चाहिए। दुकान की सफाई करते समय कूड़ा सड़क पर न डालें, न ही इसे किसी दूसरी दुकान की ओर डालें। दुकान में बैठते समय अपना मुख सदैव उत्तर या पूर्व की ओर कर बैठें। सुबह-शाम दुकान में कर्पूर जलाएं। ऐसा करने से नकारात्मकता दूर हो जाती है। दुकान में प्रयुक्त होने वाले उपकरण आग्नेय कोण में रखें। दुकान मालिक को पश्चिम दिशा में बैठना चाहिए। तिजोरी की जगह के ऊपर कोई बीम नहीं होना चाहिए। तिजोरी में कुबेर यंत्र या श्रीयंत्र अवश्य रखें। नगद पेटिका को कभी खाली न रखें। गद्दी पर बैठकर कभी भोजन न करें। न ही सोएं। मेज पर पैर रखकर कभी न बैठें। दुकान खोलते समय और शाम को बिजली जलाने के बाद दान न दें। दुकान में कुल देवता या इष्ट देवी-देवता की तस्वीर लगाएं। दुकान के प्रवेश द्वार के ऊपर भगवान श्रीगणेश की मूर्ति लगाए। यह मूर्ति दीवार के आगे-पीछे दोनों तरफ लगाएं। सूर्य यंत्र भी लगा सकते हैं।

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।