DA Image
25 फरवरी, 2020|1:27|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दूर हो रहे अपने, बिखर रहे हैं रिश्ते तो इन उपायों को अपनाएं

आजकल की भागदौड़ भरी जिदंगी में हमारे अपने ही हमसे दूर होते जा रहे हैं। परिवारों में बढ़ती दूरियां और दांपत्य जीवन में अनबन जैसी समस्याएं अक्सर परिवारों में रहती हैं। जीवन में संतुलन बना रहेगा तभी सुख-शांति और सफलता का अनुभव होगा। वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि दूरियां बढ़ने का कारण घर और हमारे आसपास मौजूद वास्तुदोष भी हो सकते हैं। कुछ आसान से उपाय वास्तु में बताए गए हैं, जिन्हें अपनाकर हम अपने जीवन में खोई हुई खुशियों को वापस पा सकते हैं।  

घर में सकारात्मक ऊर्जा बनाए रखने के लिए हर संभव प्रयास करें। घर की साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें। घर में अगर विचलित करती या उदास तस्वीरें लगी हैं तो इन्हें तुरंत हटा दें। पति-पत्नी के बीच संबंधों में मधुरता लाने के लिए घर में राधा-कृष्ण का चित्र लगाएं। घर के ड्राइंग रूम में भगवान विष्‍णु का चित्र लगाएं। माता-पिता या भाई-बहनों के बीच मनमुटाव रहता है तो घर की बैठक में क्रिस्‍टल बॉल रखें। घर के पूजा स्‍थल में हनुमान जी की मूर्ति स्‍थापित करें। इससे परिजनों का स्वास्थ्य बेहतर रहता है। बेडरूम में हल्के रंग की बेडशीट बिछाएं। बेड के सामने शीशा है तो इसे हटा दें। बेड के सामने शीशा होने से दंपति के बीच कलह पैदा होती है। घर में बेसमेंट है और यह खाली पड़ा है तो यह अवसाद का कारण बन सकता है। बेसमेंट के बाहर एक ब्रास बेल टांग सकते हैं। बेडरूम में अधिक महिलाओं की तस्वीर न लगाएं। दो बेड को जोड़कर न सोएं। बेड के अंदर बर्तन, किताबें, टूटा सामान न रखें। जीवनसाथी को जो बात पसंद न हो, वह बात न करें। घर में शंख या सीपी अवश्य रखें। परिवार के सभी सदस्य एक साथ पूजा में भाग लें। शनिवार के दिन आम या अशोक की टहनी घर में लाएं। महीने में कम से कम एक बार मिठाई लाकर भगवान को भोग लगाएं और पूरे परिवार में बांटे। ऐसा करने से वास्तु दोष दूर हो जाते हैं। परिवार में प्रेम बना रहता है।

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।