DA Image
19 जनवरी, 2020|4:40|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कुछ कहते हैं यह संकेत, टालें नहीं, बचाव करें

हमारे जीवन में ऐसी कई घटनाएं होती हैं जो हमें शुभ-अशुभ के बारे में पहले ही संकेत कर देती हैं। इन संकेतों के अस्तित्व से इनकार नहीं किया जा सकता है। अगर इन संकेतों पर थोड़ा सावधानी बरतें तो किसी भी अप्रिय स्थिति को टाला जा सकता है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ संकेतों और किसी भी अनहोनी से बचाव के बारे में।

घर में अगर काफी चूहे, कीट-पतंगे, मधुमक्खी, दीमक दिखने लगें तो यह अशुभ संकेत है। भवन का कोई हिस्सा अचानक गिर जाए या छत का प्लास्टर गिर पड़े तो इसे भी अशुभ माना जाता है। हाथ से अचानक पानी से भरा गिलास छूटकर गिर जाए तो यह गंभीर रोग की ओर इशारा करता है। हाथ से अचानक नमक गिर जाए तो समझें कर्ज में डूब सकते हैं। घर में रखा फर्नीचर अपने आप टूट जाता है तो यह भी शुभ संकेत नहीं है। कांच का टूटना घर में विवाद होने का संकेत देता है। सोना या जेवर गुम हो जाए तो यह भी अशुभ माना जाता है। अगर बार-बार अंगुली चटकाने की आदत है तो इसे तुरंत छोड़ दें। घर में लगी घड़ी अगर बार-बार बंद हो जाती है तो यह भी अशुभ संकेत है। शुभ आयोजन में बाधा उत्पन्न हो तो इसे भी गंभीरता से लें। उबलते दूध का बर्तन से बाहर आ जाना भी अशुभ संकेत है। अगर कोई कुत्ता आपके पीछे चलने लगे तो ये भी अनहोनी का इशारा करता है। ऐसे अशुभ संकेत मिलें तो घर में रामायण या सुंदर कांड का पाठ कराएं। घर में बनी पहली रोटी गाय को खिलाएं।

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।