vastu - त्योहारों पर ऐसे सजाएं अपना घर DA Image
17 नबम्बर, 2019|6:40|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

त्योहारों पर ऐसे सजाएं अपना घर

त्योहार ही हैं जो हमारे जीवन में नई खुशियां लाते हैं। ऐसे में हमें इन उत्सव के पलों को मिलजुलकर पूरे उत्साह से मनाना चाहिए। सालभर में आने वाले त्योहारों के अवसर पर हमें अपने आसपास मौजूद नकारात्मक ऊर्जा को दूर कर देना चाहिए और सकारात्मकता का स्वागत करना चाहिए। वास्तु में कुछ आसान से उपाय बताए गए हैं जिनकी मदद से हम अपने घर और अपने जीवन में नई ताजगी ला सकते हैं।  

अगर घर की दीवारों में दरार, टूट-फूट, सीलन के निशान हों तो इसे ठीक करा लें। माना जाता है कि ऐसी दीवारें घर को सकारात्मक ऊर्जा ग्रहण नहीं करने देती हैं। प्रकाश से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। ऐसे में अपने घर या प्रतिष्ठान में प्रकाश की समुचित व्यवस्था बनाएं। घर के मुख्य द्वार को सुसज्जित रखें। घर में किसी प्रकार की दुर्गंध न रहे। अपने घर को धूप-अगरबत्ती से सुगंधित रखें। तुलसी, नीम, आंवला आदि पौधों को लगाएं। यह सकारात्मक ऊर्जा का संचार करते हैं। अगर घर में रंगाई-पुताई करा रहे हैं तो घर की बैठक में भूरा, गुलाबी, सफेद या क्रीम कलर कराएं। रसोई घर में आसमानी, हल्का हरा व गुलाबी रंग करा सकते हैं। शयन कक्ष में हल्का हरा, आसमानी, गुलाबी रंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। बाथरूम या शौचालय के लिए हल्का गुलाबी या फिर सफेद रंग ही बेहतर है। ड्राइंग रूम में पीला रंग भी करा सकते हैं। बैंगनी रंग को उत्साहवर्धक माना जाता है। पूजा कक्ष में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। कमरे की छत पर सफ़ेद रंग कराएं। पूरे कमरे में सफ़ेद रंग नहीं कराना चाहिए।

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:vastu