Vastu - रूठ गई हैं खुशियां तो यह करें उपाय DA Image
8 दिसंबर, 2019|1:44|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रूठ गई हैं खुशियां तो यह करें उपाय

घर में अगर नकारात्मक ऊर्जा मौजूद है तो यह अपना असर दिखाती है। बस इसे पहचानना जरूरी है। अगर घर में आने पर बैचेनी की स्थिति रहती है या फिर परिजनों से अनबन रहती है। तनाव रहता है, परिजनों का स्वास्थ्य अक्सर प्रभावित रहता है या फिर तुलसी या घर में लगे फूल मुरझा जाते हैं तो सावधान हो जाएं। नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए वास्तु में कुछ आसान से उपाय बताए गए हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

सबसे पहले घर की सफाई पर विशेष ध्यान दें। कहीं गंदगी न रहने पाए। घर के जिस हिस्से में नकारात्मक ऊर्जा का अहसास हो वहां जोर-जोर से ताली बजाएं। तुलसी के पौधे को घर में जरूर लगाएं। जल में लौंग और गुलाब की पत्तियां डालकर इसका घर में छिड़काव करें। नमक में नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करने की शक्ति होती है। घर में पोंछा लगाते समय समुद्री नमक का इस्तेमाल करें। शनिवार के दिन असहाय लोगों में वस्त्र और भोजन बांटें। घर में गंदे कपड़े एकत्र न होने पाएं। घर के सभी सामान को महीने में कम से कम एक बार व्यवस्थित अवश्य करें। एक ही जगह पर महीनों से पड़ा फर्नीचर उस जगह को नकारात्मक ऊर्जा से भर देता है। ऐसे में फर्नीचर का स्थान बदल दिया जाए तो नकारात्मक ऊर्जा को बाहर निकलने का रास्ता मिल जाता है। घर का प्रवेश द्वार सदैव साफ रखें। घर में पर्याप्त रोशनी होनी चाहिए। घर के प्रवेश द्वार पर गणेशजी की मूर्ति लगा सकते हैं। घर में सदैव शांति बनाए रखें।

इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Vastu