ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Astrologyvasant panchmi do these measure if your child has speech defect on saraswati puja

वसंत पंचमी 2019 आज: बच्चे को है वाणी दोष तो करें यह उपाय

मां सरस्वती की कृपा से बुद्धि, विद्या और ज्ञान का आशीर्वाद प्राप्त होता है। वसंत पंचमी को मां सरस्वती के जन्मदिवस के रूप में मनाया जाता है। इस विशेष दिवस पर मां के आशीर्वाद से अच्छी वाणी भी प्राप्त...

वसंत पंचमी 2019 आज: बच्चे को है वाणी दोष तो करें यह उपाय
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 10 Feb 2019 11:37 AM
ऐप पर पढ़ें

मां सरस्वती की कृपा से बुद्धि, विद्या और ज्ञान का आशीर्वाद प्राप्त होता है। वसंत पंचमी को मां सरस्वती के जन्मदिवस के रूप में मनाया जाता है। इस विशेष दिवस पर मां के आशीर्वाद से अच्छी वाणी भी प्राप्त होती है। अगर बच्चे को वाणी दोष है तो वसंत पंचमी के दिन उसकी जीभ पर केसर से चांदी की सलाई द्वारा ‘ऐं’ बीज मंत्र लिखें। माना जाता है कि ऐसा करने से वाणी दोष दूर हो जाते हैं। 

पुराने समय से बच्चों की शिक्षा इसी दिन से प्रारंभ किए जाने की परंपरा रही है। छह माह पूरे कर चुके बच्चों को इस दिन अन्न का पहला निवाला खिलाया जाता है। इस दिन सभी मां सरस्वती का पूजन करें। गरीब छात्रों को पुस्तक, पेन आदि विद्या उपयोगी वस्तुओं का दान करें। जिन बच्चों का पढ़ाई में मन कम लगता हो वो बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती को हरे फल अर्पित करें। 

वीणा मां सरस्वती की सबसे प्रिय वस्तुओं में से एक है। इसे घर में रखने से सुख-शांति रहती है। बसंत पंचमी के दिन वीणा को घर में ला सकते हैं। हंस की तस्वीर या शोपीस घर में लाएं। मोर पंख को इस दिन घर में लाना शुभ माना जाता है। इसे घर के मंदिर या बच्चों के कमरे में रखना चाहिए। मां सरस्वती की मूर्ति घर में लाएं। संगीत के क्षेत्र में रुचि रखने वाले मां सरस्वती को बांसुरी भेंट करें।

इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें