ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Astrologyvalmiki ji quotes suvichar updesh valmiki ramayana always respect these people quotes from ramayana

Valmiki Ramayana : भूलकर भी न करें इन लोगों का अपमान, देवी- देवता भी हो जाएंगे नाराज

व्यक्ति को हर किसी का सम्मान करना चाहिए। किसी का अपमान करने से व्यक्ति कभी भी महान नहीं बन सकता है। रामायण हमें जीवन जीने का सही मार्ग प्रदान करती है। रामायण का अनुसरण कर व्यक्ति जीवन में कभी असफल...

Valmiki Ramayana : भूलकर भी न करें इन लोगों का अपमान, देवी- देवता भी हो जाएंगे नाराज
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 29 May 2021 03:59 PM
ऐप पर पढ़ें

व्यक्ति को हर किसी का सम्मान करना चाहिए। किसी का अपमान करने से व्यक्ति कभी भी महान नहीं बन सकता है। रामायण हमें जीवन जीने का सही मार्ग प्रदान करती है। रामायण का अनुसरण कर व्यक्ति जीवन में कभी असफल नहीं हो सकता है। वाल्मीकि रामायण में उन लोगों के बारे में बताया गया है जिनका अपमान कभी भी नहीं करना चाहिए। इन लोगों का अपमान करने वाला व्यक्ति पाप का अधिकारी होता है। आइए जानते हैं किन लोगों का अपमान भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

वाल्मीकि रामायण के एक श्लोक में लिखा है कि व्यक्ति को किसी भी परिस्थिति में माता, पिता, विद्वान और गुरु का अपमान नहीं करना चाहिए। 
मातरं पितरं विप्रमाचार्य चावमन्यते।
स पश्यति फलं तस्य प्रेतराजवशं गतः।

अप्रैल 2022 तक इन राशियों पर है शनि की बुरी नजर, स्वास्थ्य का रखना होगा ध्यान

माता- पिता का अपमान न करें

  • माता- पिता का कभी भी भूलकर भी अपमान नहीं करना चाहिए। माता-पिता का अपमान करने वाला व्यक्ति पाप का अधिकारी होता है। जो लोग माता- पिता का अपमान करते हैं उन्हें जीवन में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। माता- पिता की सेवा करने वाले व्यक्ति पर देवी- देवताओं की भी विशेष कृपा रहती है।

गुरु का अपमान न करें

  • व्यक्ति को अपने गुरु का कभी भी अपमान नहीं करना चाहिए। गुरु को भगवान से भी श्रेष्ठ माना जाता है। गुरु का सम्मान करने वाला व्यक्ति जीवन में सभी तरह के सुख प्राप्त करता है और मृत्यु के पश्चात मोक्ष प्राप्त करता है। गुरु का अपमान करने वाले पर भगवान की कृपा भी नहीं होती है। गुरु के बिना ज्ञान की कल्पना भी नहीं की जा सकती है।

Vat Savitri Vrat 2021 Date Time : कब रखा जाएगा वट सावित्रि व्रत? जानें डेट, महत्व, पूजा- विधि, शुभ मुहूर्त और सामग्री की पूरी लिस्ट

ज्ञानी लोगों का अपमान न करें

  • ज्ञानी लोगों का अपमान नहीं करना चाहिए। ज्ञानी लोगों से व्यक्ति को ज्ञान लेना चाहिए और सदा ही उनका सम्मान करना चाहिए। ज्ञानी लोगों का सम्मान करने वालों पर ईश्वर की विशेष कृपा रहती है। ज्ञानी लोगों के साथ रहने से हमारा जीवन सफल हो जाता है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें