ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News AstrologyVaishakh Purnima 2024 Upay do these remedies on vaishakh purnima to get blessing of maa laxmi and vishnuji

Vaishakh Purnima 2024:वैशाख पूर्णिमा पर करें ये सरल उपाय, मां लक्ष्मी की कृपा से होगी धन वर्षा

Vaishakh Purnima 2024 Upay : इस साल 23 मई 2024 को वैशाख पूर्णिमा मनाई जाएगी। धार्मिक मान्यता है कि वैशाख पूर्णिमा के दिन किए गए विशेष उपायों से जीवन में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है।

Vaishakh Purnima 2024:वैशाख पूर्णिमा पर करें ये सरल उपाय, मां लक्ष्मी की कृपा से होगी धन वर्षा
Arti Tripathiलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 22 May 2024 07:01 AM
ऐप पर पढ़ें

Vaishakh Purnima 2024 Date : हिंदू धर्म में हर माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि पर धर्म-कर्म के कार्यों का बड़ा महत्व है। धार्मिक मान्यता है कि इस दिन पूजन और व्रत रखने से सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है। जीवन में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है। दृक पंचांग के अनुसार, वैशाख माह की पूर्णिमा 23 मई 2024 को मनाई जाएगी। इस दिन को बुद्ध पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है। इस विशेष दिन दान-पुण्य और धार्मिक कार्यों शुभ फलदायी माने गए हैं। कहा जाता है कि वैशाख माह की पूर्णिमा तिथि के दिन सत्यनारायण भगवान की पूजा करने से मनोवांछित फलों की प्राप्ति होती है। इस दिन सुख-सौभाग्य में वृद्धि के लिए कई विशेष उपाय भी किए जाते हैं। आइए जानते हैं वैशाख पूर्णिमा का शुभ मुहूर्त और विशेष उपाय...

वैशाख पूर्णिमा तिथि का शुभ मुहूर्त : दृक पंचांग के अनुसार, 22 मई 2024 को शाम 7 बजकर 47 मिनट पर वैशाख माह की पूर्णिमा तिथि का आरंभ होगा और अगले दिन यानी 23 मई को शाम 7 बजकर 22 मिनट पर इसका समापन होगा। इसलिए उदयातिथि के अनुसार, 23 मई को वैशाख पूर्णिमा मनाई जाएगी। इस दिन सुबह 04 बजकर 04 मिनट पर स्नान-दान का शुभ मुहूर्त बन रहा है।

वैशाख पूर्णिमा के सरल उपाय :

पितृ दोष मुक्ति के उपाय : मान्यता है कि वैशाख पूर्णिमा के दिन पीपल के पेड़ को जल अर्पित करने से पितृ दोष से मुक्ति मिलती है और परिवार के सदस्यों पर पितरों का आशीर्वाद बना रहता है।

तरक्की के उपाय : वैशाख पूर्णिमा के दिन पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक प्रज्ज्वलित करना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से कार्यों की बाधाएं दूर होती हैं और जातक को हर क्षेत्र में सफलता मिलती है।

शनि दोष से मुक्ति के उपाय :वैशाख पूर्णिमा का दिन शनि दोष से मुक्ति पाने के लिए शुभ माना गया है। इस दिन शनिदेव और पीपल के पेड़ की पूजा करने से समस्त दुखों से छुटकारा मिलता है।

विष्णुजी की पूजा करें : वैशाख पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी और भगवान विष्णुजी की विधिवत पूजा करना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है।

धन लाभ के उपाय : इस दिन 11 पीली कौड़ी को पूजा के दौरान मां लक्ष्मी के चरणों में अर्पित करें। इसके बाद इसे लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख लें। मान्यता है कि ऐसा करने से धन से जुड़ी दिक्कतों से छुटकारा मिलता है।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य है और सटीक है। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।