ट्रेंडिंग न्यूज़

ऐसे बढ़ेगी बच्चों में स्मरण शक्ति, दूर होगी नकारात्मकता

गर्मियों की छुट्टियां बीत चुकी हैं और बच्चे एक बार फिर से पढ़ाई में जुटने वाले हैं। अगर बच्चा सीखने की प्रवृत्ति से दूर भागता है तो घर में मौजूद वास्तु दोष इसका कारण हो सकता है। आसपास मौजूद नकारात्मक...

ऐसे बढ़ेगी बच्चों में स्मरण शक्ति, दूर होगी नकारात्मकता
लाइव हिन्दुस्तान टीम,meerutMon, 08 Jul 2019 02:34 AM
ऐप पर पढ़ें

गर्मियों की छुट्टियां बीत चुकी हैं और बच्चे एक बार फिर से पढ़ाई में जुटने वाले हैं। अगर बच्चा सीखने की प्रवृत्ति से दूर भागता है तो घर में मौजूद वास्तु दोष इसका कारण हो सकता है। आसपास मौजूद नकारात्मक ऊर्जा भी बच्चों को एकाग्रता से दूर ले जा सकती है। वास्तु में कुछ आसान से उपाय बताए गए हैं, जिनसे स्मरण शक्ति और एकाग्रता बढ़ाने में मदद मिल सकती है। आइए जानते हैं इनके बारे में।

जो विद्यार्थी ठीक से याद नहीं कर पाते हों उन्हें अपने पास कपूर और फिटकरी रखनी चाहिए। यह नकारात्मक ऊर्जा को दूर कर देते हैं। चंदन का तिलक लगाने से त्वचा शुद्ध रहती है साथ ही स्मरण शक्ति भी बढ़ती है। बच्चों को तुलसी के 11 पत्तों का रस मिश्री के साथ नियमित रूप से दें। छात्रों को अध्ययन करते समय जूते मोज़े नहीं पहनना चाहिए। विद्यार्थियों को बुधवार के दिन भगवान श्रीगणेश को प्रसन्न करने के लिए बेसन के लड्डू का प्रसाद अर्पित करना चाहिए। बच्चों के कमरे में नीम की एक डाली लगा दें। ऐसा करने से कमरे का वातावरण शुद्ध होता है और एकाग्रता में वृद्धि होती है।
बच्चों के अध्ययन कक्ष में मां सरस्वती का चित्र लगाएं और मां के समक्ष कपूर का दीपक जलाएं। अध्ययन कक्ष में हरे रंग के परदे लगाने चाहिए। पढ़ते समय विद्यार्थी अपना मुख पूर्व या उत्तर दिशा में रखें। गायत्री मंत्र का जाप करने से भी मन शांत होता है और एकाग्रता बढ़ती है। बच्चे जहां भी पढ़ाई करें वहां प्राकृतिक रोशनी हो। पाठ्य पुस्तकों में गुरुवार के दिन मोरपंख रखें। बच्चों के कमरे में दौड़ते हुए घोड़े या उगते हुए सूरज की तस्वीर लगाएं। पढ़ाई की मेज पर खाद्य सामग्री न रखें।

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें