ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyUtpanna Ekadashi Upay Do this work on Utpanna Ekadashi luck will awaken happiness and good fortune will increase

Utpanna एकादशी पर कर लें ये 6 उपाय, जागेगा भाग्य, बढ़ेगा सुख-सौभाग्य

Utpanna Ekadashi 2023: दिसंबर में उत्पन्ना एकादशी पड़ती है। इस दिन कुछ उपाय करने से विष्णु भगवान का आशीर्वाद पाने के साथ दरिद्रता और तकलीफों से राहत मिल सकती है।

Utpanna एकादशी पर कर लें ये 6 उपाय, जागेगा भाग्य, बढ़ेगा सुख-सौभाग्य
Shrishti Chaubeyलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 06 Dec 2023 05:35 AM
ऐप पर पढ़ें

Utpanna Ekadashi 2023 Upay: उत्पन्ना एकादशी भगवान श्री हरि विष्णु जी को समर्पित है। हर साल मार्गशीर्ष महीने के कृष्ण पक्ष की एकादशी को ही उत्पन्ना एकादशी के रूप में मनाते हैं। इस दिन पूरी श्रद्धा के साथ भगवान विष्णु की आराधना करने से पापों से मुक्ति पायी जा सकती है। इस साल 8 दिसंबर के दिन उत्पन्ना एकादशी पड़ रही है। उत्पन्ना एकादशी के दिन कुछ उपायों को करने से आर्थिक दिक्कतों को दूर करने के साथ जीवन के दुख-दर्द से मुक्ति मिल सकती है।

सूर्य, गुरु, शनि समेत 3 ग्रहों की 2024 में उल्टी चाल, इन राशियों की लगाएंगे नैया पार

उत्पन्ना एकादशी उपाय 

1- उत्पन्ना एकादशी के दिन श्री हरि विष्णु जी का पंचामृत से अभिषेक करें। ऐसा करने से आपके कार्यक्षेत्र में आ रही मुश्किलें दूर होंगी और आपको अपनी स्किल्स दिखाने के नए मौके भी मिलेंगे।
2- अगर आपका वैवाहिक जीवन में मनमुटाव की स्थिति बनी हुई है और दिन-ब-दिन क्लेश होता रहता है तो उत्पन्ना एकादशी के दिन मां तुलसी की पूजा करें। इस दिन लक्ष्मी माता और तुलसी माता को श्रृंगार की सामग्री अर्पित करें।
3- उत्पन्ना एकादशी पर दान करने का विशेष महत्व माना जाता है। इसलिए अपने जीवन की सभी मुश्किलों को दूर करने के लिए उत्पन्ना एकादशी के दिन किसी गरीब या जरूरतमंद को भोजन कराएं। 

दिसंबर में एकादशी कब? नोट कर लें डेट, मुहूर्त और पूजा विधि
4- उत्पन्ना एकादशी पर श्रीमद् भागवत कथा का पाठ करना पुण्यदायक माना जाता है।
5- अगर आप आर्थिक दिक्कतों से परेशान हैं तो उत्पन्ना एकादशी के दिन ब्रह्म मुहूर्त में विष्णु भगवान की पूरी श्रद्धा के साथ विधिवत उपासना करें और 1 पान के पत्ते में ॐ विष्णवे नमः लिखकर भगवान के चरणों में अर्पित कर दें। अगले दिन इस पत्ते को पीले रंग के कपड़े में लपेटकर तिजोरी में रख दें।
6- उत्पन्ना एकादशी के दिन पीपल के पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाने और परिक्रमा करने से भगवान विष्णु के साथ-साथ मां लक्ष्मी का आशीर्वाद भी मिलता है। ऐसा करने से घर की दरिद्रता दूर की जा सकती है।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। विस्तृत और अधिक जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें