ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News धर्मयूपी बोर्ड : कक्ष निरीक्षकों पर नकल रोकने की जिम्मेदारी, प्रत्येक कक्ष में होंगे दो निरीक्षक

यूपी बोर्ड : कक्ष निरीक्षकों पर नकल रोकने की जिम्मेदारी, प्रत्येक कक्ष में होंगे दो निरीक्षक

UPMSP UP Board Exam 2023 : माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव दिव्यकांत शुक्ल के अनुसार प्रत्येक कक्ष में दो कक्ष निरीक्षक लगाए जाएंगे एवं पांच कक्षों के बीच एक अवमोचक की व्यवस्था रखी जाएगी।

यूपी बोर्ड : कक्ष निरीक्षकों पर नकल रोकने की जिम्मेदारी, प्रत्येक कक्ष में होंगे दो निरीक्षक
Yogesh Joshiप्रमुख संवाददाता,लखनऊSun, 29 Jan 2023 11:27 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

पूर्व की भांति इस बार भी राज्य सरकार ने प्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं में नकल पर पूरी तरह से नकेल कसने की तैयारी कर ली दी है। फरवरी में शुरू हो रही आगामी बोर्ड परीक्षाओं को भी नकलविहीन कराने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने माध्यमिक शिक्षा परिषद को हर जरूरी कदम उठाने को कहा है। इसी क्रम में माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से परीक्षाओं के दौरान कक्ष निरीक्षकों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इनमें कक्ष निरीक्षकों के चयन से लेकर उनके द्वारा किए जाने वाले कार्यों और उत्तरदायित्वों का पूरा लेखा-जोखा दिया गया है।

साथ ही, जिस दिन जिस विषय की परीक्षा होगी, उस सत्र में उस विषय के अध्यापक की ड्यूटी कक्ष निरीक्षक के रूप में नहीं लगाई जाएगी। यही नहीं, पुरुष कक्ष निरीक्षक द्वारा किसी भी बालिका परीक्षार्थी की तलाशी नहीं ली जाएगी और छात्रों की तरह कक्ष निरीक्षक भी परीक्षा के दौरान मोबाइल, कैलकुलेटर या ऐसे किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का उपयोग नहीं कर सकेंगे।

प्रत्येक कक्ष में होंगे दो कक्ष निरीक्षक

  • माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव दिव्यकांत शुक्ल के अनुसार प्रत्येक कक्ष में दो कक्ष निरीक्षक लगाए जाएंगे एवं पांच कक्षों के बीच एक अवमोचक की व्यवस्था रखी जाएगी। यदि एक कक्ष में 40 से ज्यादा छात्र परीक्षा दे रहे होंगे तो वहां तीन कक्ष निरीक्षक भी नियुक्त किए जा सकेंगे।

कक्ष निरीक्षकों की तैनाती के कड़े नियम बने

  • परीक्षा केंद्र पर 50 प्रतिशत कक्ष निरीक्षक बाहरी रखे जाएंगे। इसी तरह ऐसे कक्ष निरीक्षक जिनके परिचित और रिश्तेदार जिस परीक्षा केंद्र पर परीक्षा दे रहे हैं वो उस केंद्र पर कक्ष निरीक्षण कार्य के लिए पात्र नहीं होंगे। परीक्षा केंद्रों से संबंधित विद्यालय के ऐसे अध्यापकों की सूची संबंधित प्राधानाचार्य या केंद्र व्यवस्थापक द्वारा तैयार कर जिला विद्यालय निरीक्षक को भेजी जाएगी।

प्रश्नपत्रों की गोपनीयता का रखना होगा ध्यान

  • कक्ष निरीक्षकों को उनके कार्यों की भी जिम्मेदारी दी गई है। इसके अनुसार प्रश्नपत्रों की गोपनीयता व सुरक्षा का पूरा ध्यान देना होगा। साथ ही यह भी देखना होगा कि परीक्षार्थी किसी भी नकल सामग्री, मोबाइल फोन, कैलकुलेटर या ऐसे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लेकर परीक्षा कक्ष में प्रवेश ना कर पाएं। कक्ष निरीक्षक सुनिश्चित करेंगे कि परीक्षार्थियों को लाभ पहुंचाने वाली कोई सामग्री न हो।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें