ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyTulsi Vivah Date and Time and Tulsi Vivah shubh muhurat and remedies for happy marriage life

Tulsi Vivah 2023: तुलसी विवाह पर बन रहे हैं 3 शुभ संयोग, इन सरल उपायों से वैवाहिक जीवन में आएंगी खुशियां

Tulsi Vivah Remedies 2023: इस साल तुलसी विवाह के शुभ अवसर पर अमृत सिद्धि योग समेत 3 शुभ संयोग बन रहे हैं। मान्यता है कि तुलसी विवाह के दिन किए गए उपायों से मैरिड लाइफ की प्रॉब्लम्स दूर होती हैं।

Tulsi Vivah 2023: तुलसी विवाह पर बन रहे हैं 3 शुभ संयोग, इन सरल उपायों से वैवाहिक जीवन में आएंगी खुशियां
Arti Tripathiलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 18 Nov 2023 05:53 AM
ऐप पर पढ़ें

Tulsi Vivah 2023 Upay: हिंदू पंचांग के अनुसार, कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि को प्रदोष काल में तुलसी विवाह मनाया जाता है। इस दिन सूर्यास्त के बाद तुलसी जी का शालिग्राम जी से विवाह कराया जाता है। धार्मिक मान्यता है कि जो व्यक्ति विधिविधान से तुलसी विवाह का आयोजन करता है, उसके वैवाहिक जीवन की दिक्कतें दूर होती है और रिश्तों में प्यार और मिठास बढ़ता है। इस साल 24 नवंबर 2023 को तुलसी विवाह मनाया जा रहा है। तुलसी विवाह के दिन अमृत सिद्धि योग समेत 3 अद्भुत संयोग बन रहे हैं। इस शुभ दिन पर वैवाहिक जीवन में खुशहाली के लिए तुलसी विवाह के आयोजन के साथ कई विशेष उपाय भी किए जाते हैं। आइए जानते हैं तुलसी विवाह का शुभ मुहूर्त और विशेष उपाय...

तुलसी विवाह का शुभ मुहूर्त: पंचांग के अनुसार, इस साल कार्तिक माह शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि की शुरुआत 23 नवंबर को रात में करीब 9 बजकर 2 मिनट से होगी और 24 नवंबर को शाम 07 बजतक 05 मिनट पर समाप्त होगी। ऐसे में उदया तिथि के अनुसार, 24 नवंबर को तुलसी विवाह मनाया जाएगा।

तुलसी विवाह का शुभ समय: तुलसी विवाह का आयोजन प्रदोष काल में किया जाता है। इस तुलसी विवाह के दिन प्रदोष काल का आरंभ शाम को 5 बजकर 25 मिनट से हो रहा है।

तुलसी विवाह पर बन रहें हैं शुभ संयोग

अमृत सिद्धि योग: तुलसी विवाह के दिन सुबह 6 बजकर 51 मिनट से अमृत सिद्धि योग का निर्माण हो रहा है, जिसकी समाप्ति शाम को करीब 4 बजे होगी।

सर्वार्थ सिद्धि योग: इस साल तुलसी विवाह के मौके पर दिन भर सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है। इस योग में किए गए धर्म कर्म के कार्य बेहद शुभ माने जाते हैं।

सिद्धि योग: साल 2023 में कार्तिक माह की द्वादशी तिथि को सिद्धि योग भी बन रहा है। यह 24 नवंबर को सुबह 9 बजकर 5 मिनट पर समाप्त होगा। 


वैवाहिक जीवन में खुशहाली के उपाय:

जीवनसाथी के साथ करें तुलसी विवाह: अगर आपको लंबे समय से मैरिड लाइफ में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो तुलसी विवाह के दिन अपने पति के तुलसी माता और विष्णुजी के अवतार शालिग्राम की विधिवत पूजा करें। इसके बाद तुलसी मंगलाष्टक का पाठ करें। मान्यता है कि इस उपाय से वैवाहिक जीवन की बड़ी से बड़ी मुश्किलों से छुटकारा मिलता है और साथी संग रिश्ता मजबूत होता है।

घी का दीपक जलाएं: मान्यता है कि तुलसी विवाह के दिन तुलसी के पौधे के सामने घी का दीपक प्रज्ज्वलित करना चाहिए। इस उपाय से गृह-क्लेश से मुक्ति मिलती है और वैवाहिक जीवन में खुशहाली आती है।

तुलसी माता को सोलह श्रृंगार चढ़ाएं: तुलसी विवाह के दौरान तुलसी माता को सोलह श्रृंगार की सामग्री अर्पित करें। मान्यता है कि इससे दांपत्य जीवन में प्यार बढ़ता है और कुंवारी कन्याओं की विवाह में आने वाली बाधाएं दूर होती हैं और शीघ्र विवाह के योग बनते हैं।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य है और सटीक है। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें