ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyTulsi Do this work daily for 1 month luck will awaken in Kartik Month with the grace of Goddess Lakshmi

1 महीने तक रोज करें ये काम, मां लक्ष्मी की कृपा से जाग जाएगा भाग्य

Lakshmi Ji Ke Upay: कार्तिक महीने में विशेष तौर पर भगवान श्री हरि विष्णु और मां लक्ष्मी की आराधना की जाती है। मान्यता है कि इस महीने पूरे श्रद्धा भाव से प्रभु का चिंतन-मनन करने से समृद्धि आती है।

1 महीने तक रोज करें ये काम, मां लक्ष्मी की कृपा से जाग जाएगा भाग्य
Shrishti Chaubeyलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSat, 04 Nov 2023 05:46 AM
ऐप पर पढ़ें

Kartik Upay: कार्तिक महीने की शुरुआत हो चुकी है। धार्मिक दृष्टि से इस महीने को बेहद ही पुण्यदायक माना जाता है। कार्तिक महीने में विशेष तौर पर भगवान श्री हरि विष्णु और मां लक्ष्मी की आराधना की जाती है। ऐसी मान्यता है कि इस महीने पूरे श्रद्धा भाव से प्रभु का चिंतन-मनन करने से व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि का वास होता है। वहीं, इस 1 उपाय की मदद से आप अपनी आर्थिक दिक्कतों से राहत पा सकते हैं। आइए जानते हैं एक ऐसा ही उपाय जिसे महीने भर कर लेने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त हो सकता है-

आज बदलेंगे 2 रहस्यमयी ग्रह अपनी चाल, क्या खुलेंगे आपकी किस्मत के द्वार?

कार्तिक मास का महत्व
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, कार्तिक महीने को बेहद शुभ माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि भगवान श्री हरि विष्णु और मां लक्ष्मी को कार्तिक का महीना बेहद प्रिय होता है। वहीं, तुलसी जी मां लक्ष्मी का ही रूप मानी जाती हैं। कार्तिक महीने में तुलसी पूजन का काफी महत्व है। इसी महीने में तुलसी विवाह होता है, जिसके बाद से शादी-विवाह के मुहूर्त भी शुरू हो जाते हैं। 

कार्तिक महीना शुरू, जरूर करें Tulsi पूजा, मिलेगा मां लक्ष्मी का आशीर्वाद

कार्तिक उपाय
कार्तिक महीने में तुलसी माता की विधिवत पूजा-अर्चना करना बेहद शुभ माना जाता है। रोजाना सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठने का प्रयास करें और मां तुलसी को पवित्र जल से अर्घ्य दें। अगर आप रुपये पैसों की दिक्कतों से जूझ रहे हैं तो शाम के वक्त गोधूलि बेला में 1 महीने तक तुलसी जी के नीचे घी के 5 दीपक जलाएं। इससे दरिद्रता दूर हो सकती है। वहीं, विवाह में आ रही रुकावटें दूर करने के लिए तुलसी जी को सिंधूर और लाल रंग के पुष्प चढ़ाएं और रोज इनकी उपासना करें। मां तुलसी को श्रृंगार का सामान चढ़ाने से मां लक्ष्मी की कृपा पान के साथ-साथ विवाह में आ रही अड़चनों को दूर और आर्थिक तौर पर जीवन को मजबूत बनाया जा सकता है।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। विस्तृत और अधिक जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें